EBM News Hindi

IndiGo ने एयरबस को दिया 300 A320neo फैमिली विमानों का ऑर्डर, 33 अरब डॉलर का है सौदा

नई दिल्ली, । बजट एयरलाइन इंडिगो की ऑपरेटर इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड ने मंगलवार को कहा है कि उसने 33 अरब डॉलर (2.31 लाख करोड़ रुपये) से अधिक की कीमत के 300 एयरबस A320neo फैमिली एयरक्राफ्ट के लिए ऑर्डर दिया है। यह किसी एक विमानन कंपनी से एयरबस को मिला अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है। इंडिगो देश की सबसे बड़ी एयरलाइन है। कंपनी इस डील के जरिए मार्केट शेयर के हिसाब से अपनी देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी की पोजिशन को बरकरार रखना चाहती है। इंडिगो ने इससे पहले साल 2005 से 2015 के बीच तीन चरणों में 530 एयरबस विमानों का ऑर्डर दिया था।

इन 300 ए320नियो फैमिली विमानों की डील 33 अरब डॉलर की होगी। यह कीमत साल 2018 में पब्लिश लिस्ट प्राइस पर आधारित है। बता दें कि इस साल के प्रारंभ से एयरबस ने लिस्ट प्राइस छापना बंद कर दिया है।

इंडिगो के सीईओ रोनोजॉय दत्ता ने इस संबंध में कहा, ‘यह ऐतिहासिक ऑर्डर है। आने वाले समय में भी भारत में विमानन क्षेत्र में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद  की जा रही है। ऐसे में हम ग्राहकों के लिए कम किराये पर हवाई यात्रा समेत अपने कई वादों को पूरा करने की दिशा में काम कर रहे हैं।’

सूत्रों द्वारा पहले बताया गया था कि कंपनी ऑर्डर को अंतिम रूप देने में लगी है। इस सौदे में एयरबस के नए विमान और सिंगल-एसल ए320 लॉन्ग वर्जन ए 321 एक्सएलआर शामिल है। हालांकि, एयरलाइन ने इस बारे में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं दी है। एयरबस ने भी इस संबंध में कोई भी टिप्पणी देने से मना कर दिया है।

गौरतलब है कि इंडिगो के ए320 नियो विमानों के इंजनों में समस्या की वजह से एयरलाइन के तिमाही नतीजे खराब रहे थे और उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था। इस नुकसान के बाद ही कंपनी ने यह ऑर्डर दिया है।