EBM News Hindi

ICC ने घोषित किया महिला टी20 वर्ल्डकप कार्यक्रम, भारत का पहला मैच न्यूजीलैंड से

दुबई : आईसीसी ने इस साल के अंत में होने वाले महिला टी20 वर्ल्डकप टूर्नामेंट का कार्यक्रम घोषित कर दिया है. यह विश्व कप वेस्टइंडीज में नौ से 24 नवंबर के बीच खेला जाएगा. भारतीय टीम इस महिला टी 20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरूआत न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी. पहले दिन भारत और न्यूजीलैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और मेजबान वेस्टइंडीज भी मैदान पर उतरेंगी. टीम टूर्नामेंट के पहले दिन न्यूजीलैंड से भिड़ने के बाद 11 नवंबर को अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. टीम के अन्य मुकाबले क्वालीफायर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रमश : 15 और 17 नवंबर को खेले जाएंगे.

भारतीय महिला टीम ने इस टूर्नामेंट में पांच बार हिस्सा लिया है लेकिन अब तक खिताब नहीं जीत सकी है. दस देशों के इस टूर्नामेंट में तीन बार के चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया और एक बार के चैम्पियन इंग्लैंड के अलावा मौजूदा चैम्पियन वेस्टइंडीज की टीमें भी हिस्सा लेंगी. विश्व कप के मैचों को वेस्टइंडीज में तीन स्थलों गयाना, सेंट लूसिया, एंटीग एवं बार्बुडा पर खेला जाएगा. टूर्नामेंट में पहली बार डीआरएस प्रणाली का इस्तेमाल होगा और मैचों का सीधा प्रसारण होगा.

इसका क्वालीफाइंग टूर्नामेंट ‘‘विश्व टी 20 क्वालीफायर’’ सात से 14 जुलाई तक नीदरलैंड में खेला जाएगा जिसके फाइनल में पहुंचने वाली टीमें विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी.

टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है जिसमें ग्रुप ए में मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज , इंग्लैंड , दक्षिण अफ्रीका , श्रीलंका और एक क्वालीफायर टीम शामिल हैं. ग्रुप बी में भारत , पाकिस्तान न्यूजीलैंड , ऑस्ट्रेलिया और दूसरी क्वालीफायर टीम है. बांग्लादेश, आयरलैंड, नीदरलैंडस, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, थाईलैंड, यूगांडा और संयुक्त अरब अमीरात की टीमें क्वालीफायर टूर्नामेंट खेलेंगी. टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल 22 नवंबर को खेले जाएंगे जबकि फाइनल 24 नवंबर को खेला जाएगा.

पहली बा पुरुष और महिला टी20 होंगे अलग अलग
ऐसा पहली बार हो रहा है कि महिला टी-20 विश्व कप अकेले आयोजित किया जा रहा हो. 2016 में इसे भारत में पुरुषों के टी-20 विश्व कप के साथ आयोजित किया गया था जहां वेस्टइंडीज की महिला टीम ने खिताब अपने नाम किया था. आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप की टूर्नामेंट निदेशक जेनिफर नेरो ने कहा, “पूरे विश्व में वेस्टइंडीज खेल के लिए शानदार जगहों में से एक है क्योंकि यहां खेल, मनोरंजन और संस्कृति है. मैं प्रशंसकों से उम्मीद करती हूं कि वह अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को लेकर इस टूर्नामेंट में आएं.”

भारतीय टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक बयान में कहा, “कार्यक्रम की घोषणा होने से तैयारी शुरू करने का वक्त आ गया है. हम वेस्टइंडीज में खेलने को तैयार हैं.”