EBM News Hindi

HPCL के साथ खोलें अपना पेट्रोल पंप, पहले दिन से होगी जबरदस्त कमाई

नई दिल्‍ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच व्यापार करने की सोच रहे लोगों के खुशखबरी है. अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने देश में 500 नए पेट्रोल पंप खोलने की घोषणा की है. HPCL के मैनेजिंग डायरेक्‍टर एमके सुराना ने कंपनी के व्यापार विस्तार योजना की घोषणा की. सुराना ने कहा कि 2017-18 वित्‍त वर्ष में HPCL ने 669 नए पेट्रोल पंपों को मंजूरी दी. फिलहाल, देश में HPCL के 15,062 रिटेल आउटलेट हैं. अब कंपनी की योजना 2018-19 वित्‍त वर्ष में और 500 आउटलेट खोलने की है. अगर आप भी HPCL पेट्रोल पंप की डीलशिप लेना चाहते हैं तो इसके लिए कंपनी की वेबसाइट पर डिटेल्‍ड प्रोसेस मौजूद है.

आवेदन के लिए क्या है जरूरी?

पेट्रोल पंप मालिक बनने के लिए भारतीय नागरिक हों.
आपकी उम्र 21 से 55 साल के बीच होनी चाहिए.
कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए.
पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या है जरूरी?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होना जरूरी है. अगर जमीन किराए पर लेते हैं तो जमीन मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) लेना जरूरी.
परिवार के किसी और सदस्‍य की जमीन के लिए भी आपको एक NOC और एफिडेविट बनवाना होगा.
लीज पर ली गई जमीन के लिए लीज एग्रीमेंट जरूरी. इसमें रजिस्टर्ड सेल्स डीड या फिर लीज डीड होनी चाहिए.
ग्रीन बेल्ट के आसपास जमीन नहीं होनी चाहिए.
कृषि भूमि को कंवर्जन के जरिए गैर कृषि भूमि में लाना होगा. तभी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं.
जमीन के पूरे डॉक्‍युमेंट्स और नक्‍शा होना चाहिए.
कितना आएगा खर्च
पेट्रोल पंप खोलने में आना वाला खर्च पेट्रोलियम कंपनी पर निर्भर करता है. ग्रामीण और शहरी इलाकों के लिहाज खर्च अलग-अलग है. प्रॉपर्टी का खर्च हटाकर ग्रामीण क्षेत्र में खर्च 12 लाख के आसपास होगा. वहीं, शहरी इलाकों में इसकी लागत 25 लाख रुपए हो सकती है.

कैसे करें पेट्रोल पंप के लिए आवेदन?
पेट्रोलियम कंपनियों ने जो विज्ञापन जारी किए हैं उन्हें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जगह कहां होनी चाहिए. इसके अलावा कई और जरूरी जानकारी भी यहीं मिलेंगी. अप्‍लाई करने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर ऑप्‍शन मौजूद रहता है.

इंटरव्यू के बाद होगा चयन
आपके आवेदन के बाद कंपनी आपकी लोकेशन को देखेगी. फिर कॉन्ट्रैक्ट के लिए आपको बुलाएगी. पहला राउंड में चयन होने पर दूसरा कंपनी के साथ इंटरव्यू होता है. इसके बाद ही पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिलता है.