EBM News Hindi

गियर शिफ्टिंग के बारे में जानकर 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं अपनी पुरानी कार का माइलेज

नई दिल्ली। भारत में मिलने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कारों को छोड़ दिया जाए तो सेडान, एसयूवी और एमपीवीज का माइलेज ग्राहक की अपेक्षा के अनुसार नहीं होता है। मतलब ये वाहन 1 लीटर पेट्रोल या डीजल में उम्मीद से कम माइलेज देते हैं जिसकी वजह से आपका खर्च काफी बढ़ जाता है। दरअसल पावरफुल इंजन की वजह से आपकी कार का माइलेज तो कम होता ही है साथ ही साथ ड्राइवर की कुछ आदतें ऐसी हैं जिनकी वजह से माइलेज और भी कम हो जाता है। इन आदतों में से एक है गलत तरीके से गियर शिफ्टिंग। जी हां, ज्यादातर लोगो को लगता है कि वो सही तरीके से कार का गियर शिफ्ट करते हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है जिसकी वजह से माइलेज काफी कम हो जाता है। आज हम आपको गियर शिफ्टिंग का सही तरीका बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप कार का माइलेज 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं।

अगर आप गियर बदलते समय सिर्फ आधा ही क्लच प्रेस करते हैं तो इसकी वजह से इंजन को रेस्ट नहीं मिलता है। ऐसे में कई बार इंजन गर्म भी हो जाता है जिसका असर माइलेज पर पड़ने लगता है। आपको भी कार का क्लच अच्छी तरह से प्रेस करके ही गियर बदलना चाहिए।

टॉप गियर

आपको जल्दबाजी में आकर पहले गियर से सीधा टॉप गियर पर नहीं जाना चाहिए। दरअसल कार को स्पीड पकड़ने में कुछ सेकेंड्स का वक्त लगता है। ऐसे में स्टेप बाई स्टेप ही आपको गियर बदलने चाहिए। इससे आपकी कार ज्यादा फ्यूल कन्ज्यूम नहीं करती है और माइलेज मेनटेन रहता है।

गियर सेलेक्शन 

गियर सेलेक्शन बेहद जरूरी होता है। इसका मतलब ये है कि आपको किस समय कौन से गियर पर कार चलाना है ये आपकी कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी स्टेप है। आपको स्पीड और रोड कंडीशन के हिसाब से ही गियर चुनना चाहिए। अगर आप खाली हाइवे पर हैं तो आप टॉप गियर को चुन सकते हैं लेकिन यही अगर ग्रामीण इलाका है जहां कई बार कच्ची सड़कें होती हैं तो ऐसे में आपको लो-गियर में ही कार चलानी चाहिए इससे इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है और आपकी कार अच्छा खासा माइलेज देती है।

क्विक गियर शिफ्टिंग 

क्विक गियर शिफ्टिंग से आपको हमेशा बचना चाहिए, कुछ लोग बिना वजह ही गियर बदलते हैं जिसकी वजह से इंजन पर दबाव बढ़ने लगता है। ऐसे में जल्दबाजी में गियर बदलने से बचना चाहिए। जरूरत पड़ने पर ही गियर शिफ्टिंग करनी चाहिए।

एप्लिकेशन डाउनलोड करें और खबर का आनंद लें
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ebmnews

हमारे पेज को लाइक करें और अपने फेसबुक पर खबर देखें
https://facebook.com/ebmnewshindi

न्यूज़ वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करें
https://www.youtube.com/c/EBMNewsHindi?sub_confirmation=1

और खबरें जल्दी पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें
https://chat.whatsapp.com/BYt4JevxzxRDghrkttYeGB