EBM News Hindi

Haryana assembly Election 2019: Exit poll से संकेत -स्थायी सरकार की ओर बढ़ी जनता

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Assembly Election 2019 के लिए मतदान के बाद संकेत हैं कि हरियाणा एक बार फिर स्थायी सरकार की ओर बढ़ रहा है। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर सोमवार को हुए मतदान के बाद जनता-जनार्दन के रुख से कुछ ऐसे ही संकेत मिले हैं। मतदान के बाद विभिन्‍न टीवी चैनलों व एजेंसियों के Exit Polls में भी यही संकेत मिले हैं कि जनता कोई अन्‍य प्रयोग करने के मूड में नहीं थी और उसने स्‍थायी सरकार के लिए मतदान किया।

मतदान के आरंभ में कम मतदान ने हालांकि राजनीतिक दलों की धुकधुकी बढ़ा दी, मगर जैसे-जैसे मतदान प्रक्रिया पूरी होने का समय आया, वोटिंग प्रतिशत में बढ़ोतरी ने राजनीतिक दलों खासकर भाजपा की उम्मीदों का ग्राफ बढ़ा दिया। राज्य भर से मिले रुझान और एक्जिट पोल के आधार पर कहा जा रहा है कि भाजपा हरियाणा में दोबारा सरकार बनाने जा रही है। भाजपा नेताओं को सीटों में आश्चर्यजनक ढंग से इजाफा होने की उम्‍मीद है, वैसे इसी तरह की उम्मीद कांग्रेस व जजपा को भी है।

प्रदेश में इस बार 2019 के चुनाव नतीजे 2014 के चुनाव परिणाम से काफी भिन्न रहने वाले हैं। 75 से अधिक विधानसभा सीटें जीतने का लक्ष्य तय करने वाली भाजपा के सामने कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी ने यह चुनाव पूरी शिद्दत के साथ लड़ा। हरियाणा कांग्रेस के नेतृत्व में हुए बदलाव के बाद हुड्डा और सैलजा की जोड़ी ने जीरो से शुरू किया तो यही स्थिति दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी के सामने रही। इनेलो में हुए बिखराव के बाद जजपा का यह पहला विधानसभा चुनाव है, जिसके नतीजे दुष्यंत चौटाला को हरियाणा की राजनीति में स्थापित करने वाले साबित हो सकते हैं।