EBM News Hindi

Haryana में आज बनेगी नई सरकार, जानें मनोहर और दुष्‍यंत के संग कौन-कौन ले सकते हैं शपथ

चंडीगढ़, जेएनएन/एएनआइ। हरियाणा में आज से नई सरकार सत्‍ता संभाल लेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला के साथ दो वरिष्‍ठ नेता मंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य दोपहर बाद सवा दाे बजे मुख्‍समंत्री मनोहरलाल और उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला को शपथ दिलाएंगे। इस तरह मनोहरलाल मुख्‍यमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल  शुरुआत करेंगे। मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री के साथ भाजपा के वरिष्‍ठ नेता अनिल विज और कंवर पाल गुर्जर भी मंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। वैसे अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

अनिल विज और कंवरपाल गुर्जर के भी आज ही मंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना

इससे पहले केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद और भाजपा महासचिव अरुण सिंह की मौजूदगी में शनिवार को मनोहर लाल को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। मौजूदा कैबिनेट में मनोहर लाल के साथ स्वास्थ्य व खेल महकमा संभालने वाले अनिल विज भी रविवार को ही नई कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। पहले उनकी शपथ का कोई कार्यक्रम नहीं था, लेकिन शनिवार रात को दिल्ली से फोन आने के बाद विज के रविवार को शपथ लेने की संभावना बन गई। विज के साथ ही मौजूदा स्पीकर कंवरपाल गुर्जर को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई जा सकती है।

57 साल बाद लगातार दूसरी बार गैर कांग्रेसी दल की होगी सरकार

भाजपा ने 57 विधायकों का समर्थन जुटा लिया है। भाजपा के 40 और जननायक जनता पार्टी के 10 विधायकों के अलावा सात निर्दलीय विधायकों ने भी बिना शर्त समर्थन देने का एलान किया है। शनिवर को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, भाजपा महासचिव अरुण सिंह और पार्टी प्रभारी डा. अनिल जैन के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल व दुष्यंत चौटाला और अधिकतर आजाद विधायक दोपहर को राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मिलने पहुंचे।

हरियाणा राजभवन में सवा एक बजे से शुरू होगा शपथ ग्रहण समारोह

मनोहर लाल ने राज्यपाल के समक्ष 57 विधायकों का समर्थन होने का दावा करते हुए सरकार बनाने का निमंत्रण देने की पेशकश की। भाजपा की ओर से मनोहर लाल, जजपा की ओर से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह और निर्दलीय विधायकों की ओर से उनके लिखित समर्थन पत्र को भाजपा प्रभारी डा. अनिल जैन ने राज्यपाल को सौंपा।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने अपने मौजूदा कार्यकाल को खत्म मानते हुए इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा। राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार करते हुए शपथ ग्रहण तक कार्यकारी प्रभार संभालने का अनुरोध किया। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सरकार बनाने का न्यौता दिया। रविवार को दोपहर सवा बजे हरियाणा राजभवन में नई सरकार का दायित्व ग्रहण समारोह होगा। दोपहर सवा दो बजे के आसपास मुख्यमंत्री के तौर पर मनोहर लाल और डिप्टी सीएम के तौर पर दुष्यंत चौटाला शपथ लेंगे। 57 साल बाद लगातार दूसरी बार गैर कांग्रेसी दल की सरकार भाजपा व जजपा बनाने जा रहे हैं।