EBM News Hindi

Hantavirus Symptoms: आख़िर क्या है हंता वायरस और इसके लक्षण?

0

नई दिल्ली। Hantavirus Symptoms: अभी पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से जूझ ही रही थी कि चीन में एक नए तरह के वायरस ने दस्तक दे दी। जी हां, दक्षिण पश्चिमी चीन के युन्नान प्रांत में एक शख़्स हंता वायरस से पीड़ित पाया गया है। चीन के ग्लोबल टाइम्स के एक ट्वीट के मुताबिक, ये शख़्स काम के सिलसिले में बस से सफर कर शैनडॉन्ग प्रांत जा रहा था, लेकिन रास्ते में उसकी मौत हो गई। जिसके बाद बस में सवार 32 लोगों के टेस्ट किए गए हैं।

नए संक्रमण से हुई मौत के बाद सोशल मीडिया में दहशत की लहर देखने को मिली क्योंकि लोग अब इस बात से चिंतित हैं कि उन्हें एक और जानलेवा वायरस से खुद को बचाना होगा। हंता वायरस के बारे में ख़बर ऐसे समय में आई है जब पहले ही दुनिया भर के वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञ जानलेवा COVID-19 का इलाज खोजने के लिए दिन रात एक कर रहे हैं।

दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने अभी तक दुनियाभर के 170 देशों में चार लाख से ज़्यादा लोगों को अपना शिकार बना लिया है, जबकि करीब 19 हज़ार लोगों की जान ले ली है।

आख़िर क्या है हंता वायरस?

CDC के मुताबिक, हंता वायरस मुख्य रूप से कृन्तकों यानी चूहों, गिलहरी आदि कतरने वाले जानवरों द्वारा फैलने वाले वायरस में से एक है, जो दुनिया भर के लोगों में विभिन्न तरह के रोग सिंड्रोम पैदा कर सकता है। किसी भी हंता वायरस के संक्रमण से हंता वायरस की बीमारी हो सकती है। इससे हंता वायरस पल्मोनरी सिंड्रोम और रेनल सिंड्रोम के साथ हेमरिक फीवर जैसी बीमारी हो सकती है।