EBM News Hindi

Google कर रहा है आपकी निगरानी, निजी डाटा करता है स्टोर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्या आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन या फिर Google डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो Google आप की निगरानी कर रहा है। Google यूजर्स की हर एक्टिविटी को ट्रैक करता है। जहां आज Google हमारे हर सवाल का जवाब जानता है। वहीं, कुछ जरूरी सर्विसेज के लिए हमारे निजी डाटा की भी जानकारी अपने पास रखता है। इस पोस्ट में हम आपको इसी की जानकारी देंगे कि Google आपकी किन-किन जानकारियों को एक्सेस करता है।

आप कब कहां गए थे… Google सब जानता है: Google इस बात की निगरानी करता है कि आप इंटरनेट पर कहां गए हैं और क्या कर रहे हैं। ऐसा तब होता है जब आप Google Chrome में साइनइन करते हैं। आपकी लोकेशन हिस्ट्री से लेकर Google सर्च तक Google आपके हर कदम की जानकारी तो रखता ही है और उसे स्टोर भी करत है। यही नहीं, Googleआपकी हर डिवाइस पर नजर रखता है जिनमें आपने अपना Google अकाउंट साइन इन किया हो।

यूट्यूब हिस्ट्री और असिस्टेंट कमांड डाटा Google करता है स्टोर: अगर आप अस्सिटेंट का इस्तेमाल करते हैं तो इसका डाटा भी Google के पास स्टोर रहता है। आप अस्सिटेंट को जो भी कमांड देते हैं वो Google अपने पास स्टोर कर रखता है। यही नहीं, आप जो भी ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनते हैं इसे भी Google ट्रैक कर स्टोर रखता है। वहीं, अगर यूट्यूब की बात करें तो यहां पर किया गया हर सर्च और वॉच हिस्ट्री भी Google अपने पास सेव रखता है।

ऑनलाइन शॉपिंग भी करता है ट्रैक: अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग का शौक है तो ध्यान रहे इसकी जानकारी भी Google अपने पास रखता है। आप जो भी शॉपिंग करते हैं या पिर टिकट बुक करते हैं इन सब की जानकारी Google अपने पास रखता है।

यूजर्स को मिलता है फायदा: अगर आप कोई फ्लाइट बुक करते हैं और वो डीले हो जाती है तो इसकी जानकारी आपको फोन पर मिल जाएगी। वहीं, अगर किसी बिल को भरने की आखिरी तारीख आती है तो इसके लिए भी आपको नोटिफाई किया जाएगा।