EBM News Hindi

FIFA World Cup : कोलकाता पुलिस ने उड़ाया मेसी का मजाक, फैंस हुए नाराज

0

कोलकाता : रूस में चल रहे फीफा वर्ल्डकप 2018 का फीवर दुनिया भर में जोरों पर है और कोलकाता में यहां तक की कोलकाता पुलिस ने भी इस वर्ल्डकप के बुखार का फायदा अपने एक प्रचार अभियान के लिए उठाने की कोशिश है. इस विश्व कप से जहां लोग अपने-अपने पसंदीदा फुटबाल खिलाड़ी को देखरकर खुश हैं, वहीं कोलकाता पुलिस ने अपने इस खास संदेश में अर्जेटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी के मीम का इस्तेमाल पर सोशल मीडिया में सनसनी फैला दी है. इसमें मेसी के फीफा विश्व कप मैच में पेनाल्टी पर असफल रही कोशिश को दर्शाया गया है.

कोलकाता पुलिस के मीम में एक ओर मेसी को आइसलैंड के गोल पोस्ट के बाहर से पेनाल्टी पर शॉट लेते दिखाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर कोलकाता की ट्रैफिक पुलिस को बिना हेलमेट के बाइक पर बैठे व्यक्ति पर जुर्माना लगाते देखा जा रहा है. इसके साथ संदेश में लिखा हुआ है “यु विल नेवर मिस ए पेनाल्टी, वी वोन्ट लेट यू (आप एक भी पेनाल्टी में असफल नहीं होंगे. हम आपको असफल नहीं होने देंगे.)”

इस प्रकार से कोलकाता शहर की पुलिस पश्चिम बंगाल के ‘सेफ ड्राइव सेफ लाइफ’ की पहल का प्रचार कर रही है. इस पोस्ट पर अब तक 5,500 लोगों ने प्रतिक्रिया दे दी है और 2,400 लोगों ने इसे साझा भी किया है. उल्लेखनीय है कि वर्ल्डकप में जो मेसी ने पेनाल्टी ली थी उसे मोरक्को के गोलकीपर ने रोक लिया था जबकि मीम में उसे गोल से बाहर जाते हुए बताया जा रहा है. पुलिस ने पेनाल्टी शब्द के अर्थो का फायदा उठाते हुए लोगों से यह कहने की कोशिश की है कि फुटबॉल में पेनाल्टी बचाई जा सकती है लेकिन कोलकाता पुलिस की पेनाल्टी यानि जुर्माने से नहीं बचा जा सकता.

गौरतलब है कि भारत के कोलकाता में फुटबॉल के लिए खास दीवानगी है. यहां फुटबॉल की लोकप्रियता को देखते हुए ही इस तरह का मीम बनाया गया है. इस मीम के साथ सोशल मीडिया का एक हिस्सा खुश है और इसे कोलकाता पुलिस का सबसे शानदार अभियान बता रहा है.

मेसी के फैंस खुश नहीं है कोलकाता पुलिस की इस पहल से
कई लोग इसकी अर्जेटीना और मेसी के साथ तुलना कर रहे हैं और शर्मनाक बता रहे हैं. इसे मेसी का अपमान समझ रहे हैं. मेसी के एक प्रशंसक चट्टाराज लियोनेल अबीर ने सवालिया लहजे में कह रहे हैं कि किस प्रकार मेसी का अपमान किया जा सकता है. एक व्यक्ति ने कहा, “आप नियम तोड़ने वालों को तो गिरफ्तार नहीं कर सकते, लेकिन मेसी का मजाक बना सकते हैं. कितना शर्मनाक है यह.” इसके लिए मेसी के कई प्रशंसकों ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पेनाल्टी पर शॉट में असफल रहने के वीडियो को भी साझा कर दिया है. सागनिक झा ने लिखा, “कुछ पेनाल्टी ऐसे लोगों को दे दी जाती है, तो गलत तरीके से पिच पर गिरते हैं और नखरे करते हैं.”

कई लोगों ने कोलकाता पुलिस की इस कोशिश को सराहा भी है. उनका कहना है कि पुलिस ने सफल रूप से सुर्खियों में रहने वाले विषय को लेकर जागरुकता फैलाई है.