EBM News Hindi

PM बोरिस जॉनसन ने मांगी माफी, सहयोगी एलेग्रा स्ट्रैटन ने दिया इस्तीफा

लंदन. बीते साल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन  के कार्यालय में क्रिसमस की पार्टी करने का वीडियो वायरल होने और मामले में जांच के आदेश जारी होने के बाद बोरिस जॉनसन की सलाहकार सहयोगी एलेग्रा स्ट्रैटन ने इस्तीफा दे दिया है. ब्रिटेन के कई मीडिया संस्थानों के मुताबिक, यह पार्टी पिछले साल 18 दिसंबर को हुई थी जब लंदन में बंद स्थान पर किसी तरह के जमावड़े पर प्रतिबंध था और एक दिन पहले ही कोरोना के संबंध में नियम सख्त किए थे ताकि क्रिसमस के दौरान लोग ज्यादा भीड़ भाड़ ना करें. जिस वक्त ये पार्टी हुई उस समय एलेग्रा स्ट्रैटन प्रेस सचिव हुआ करती थीं.

पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री कार्यालय उन खबरों को खारिज करने का प्रयास कर रहा है कि जॉनसन के कार्यालय के कर्मचारियों ने दिसंबर 2020 में पार्टी करते हुए सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन किया था. ब्रिटेन के कई मीडिया संस्थानों के मुताबिक, यह पार्टी पिछले साल 18 दिसंबर को हुई थी जब लंदन में बंद स्थान पर किसी तरह के जमावड़े पर प्रतिबंध था. एक दिन पहले ही कोरोना के संबंध में नियम सख्त किए थे, ताकि क्रिसमस के दौरान लोग ज्यादा भीड़ भाड़ ना करें.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले साल कोविड-19 महामारी के खिलाफ लॉकडाउन के दौरान उनके कार्यालय में कर्मचारियों के पार्टी करने का वीडियो सामने आने के बाद माफी मांगी है. ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में प्रधानमंत्री के साप्ताहिक प्रश्न काल में जॉनसन ने माफी से शुरुआत की. उन्होंने कहा कि कैबिनेट सचिव साइमन केस वीडियो में सामने आए तथ्यों की जांच करेंगे. हालांकि, जॉनसन ने कहा कि उस वक्त लॉकडाउन के नियमों का किसी भी तरह उल्लंघन नहीं किया गया.

जॉनसन ने वीडियो का हवाला देते हुए कहा, ‘मैं भी गुस्से में था और देश को नीचा दिखाने वाले इस अपराध के लिए मैं बिना शर्त माफी मांगता हूं. जब से आरोप लगाए गए मैंने बार-बार आश्वस्त किया है कि कोई पार्टी नहीं हुई थी और नियमों का उल्लंघन नहीं किया गया. कैबिनेट सचिव को सभी तथ्यों पर गौर करने को कहा गया है और अगर किसी ने नियमों का तोड़ा तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.’

‘आईटीवी’ पर वीडियो के फुटेज प्रसारित किए गए. वीडियो से ऐसा प्रतीत हुआ कि महामारी के संबंध में सरकार की ओर से आयोजित संवाददाता सम्मेलन का अभ्यास किया जा रहा था. एक वीडियो में प्रधानमंत्री की तत्कालीन आधिकारिक प्रवक्ता एलेग्रा स्टार्टन प्रधानमंत्री के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय में अवैध रूप से आयोजित पार्टी का मजाक बनाते हुए नजर आईं. इस वीडियो में पत्रकार बना एक व्यक्ति स्टार्टन से पूछता है कि ट्विटर पर ऐसी खबरें आई हैं कि डाउनिंग स्ट्रीट में शुक्रवार की रात क्रिसमस की पार्टी आयोजित की गई, क्या आप इसकी पुष्टि करेंगी.

इस पर स्टार्टन ने हंसते हुए कहा, ‘मैं घर गई थी’और बाद में मजाकिया लहजे में कहती हैं कि यह ‘कारोबारी बैठक थी…और इसमें सामाजिक दूरी का पालन नहीं हुआ.’ बता दें कि स्टार्टन अब ‘सीओपी 26’ के लिए प्रधानमंत्री की प्रवक्ता थीं. कार्यालय में क्रिसमस पार्टी के बाद स्टार्टन का यह वीडियो 22 दिसंबर 2020 का है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.