EBM News Hindi

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने जिसे बताया था विराट के लिए खतरा, इंग्लैंड का वही खिलाड़ी हुआ चोटिल

लंदन: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को भारत के खिलाफ होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज से पहले पूरी तरह फिट होने के लिए छह सप्ताह के लिए आराम दिया गया है, जिस दौरान वह किसी भी तरह के क्रिकेट से दूर रहेंगे. वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले एंडरसन को 2016 में कंधे में चोट लगी थी और तब से ही वह इससे जूझते आ रहे हैं. एंडरसन ने इससे पहले एक बार कहा था कि जब वह अपनी टी-शर्ट निकालते हैं या ब्रश करते हैं तो उनके कंधे में दर्द होता है.

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि देश के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाला लंकाशर का यह गेंदबाज इस दौरान क्रिकेट से दूर रहेगा और इस समय को चोटिल दाएं कंधे से उबरने के लिए इस्तेमाल करेगा. जेम्स एंडरसन ने 138 टेस्ट मैचों में 540 विकेट लिए हैं जो लंकाशर के लिए अगले दो काउंटी मैचों में नहीं खेलेंगे.

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज एक अगस्त से शुरू होकर छह सप्ताह तक चलेगी और इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस ने कहा यह ‘जरूरी ’ है कि इससे पहले एंडरसन पूरी तरह फिट हों. एंडरसन अब एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलते हैं.

बेलिस ने ईसीबी की ओर से जारी बयान में कहा , ‘‘भारत के खिलाफ हमें एक अगस्त से छह सप्ताह में पांच टेस्ट मैच खेलने है जो हमारे गेंदबाजों के लिए कठिन और चुनौतीपूर्ण होंगे. हमारे लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि एंडरसन सीरीज में पूरी तरह फिट होकर जाएं.’’

उन्होंने कहा, ” जिम्मी (एंडरसन) को दाएं कंधे में चोट की शिकायत है. इसलिए हमने उन्हें सलाह दिया है कि वह टेस्ट सीरीज के लिए तैयारी करें और फिलहाल क्रिकेट से दूर रहें.”

बता दें कि कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ग्लैन मैकग्रा ने भी विराट कोहली को जेम्स एंडरसन से बचकर रहने की सलाह दी थी. ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने चेताया था कि फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस बार भी भारतीय कप्तान के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं.

मैकग्रा ने कहा था, ‘‘विराट कोहली अब कहीं अधिक अनुभवी खिलाड़ी है. वह स्तरीय खिलाड़ी है इसमें कोई शक नहीं है. लेकिन इंग्लैंड के हालात काफी कड़े होते हैं. जब आपके खिलाफ जेम्स एंडरसन जैसा गेंदबाज होता है, जो अब अच्छी गेंदबाजी कर रहा हैं तो यह काफी कड़ा हो जाता है. आपको कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहना होगा. कोहली स्तरीय खिलाड़ी है इसलिए मैं इस मुकाबले के लिए उत्सुक हूं.’’

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम वर्ष 2018 में इंग्लैंड का दौरा करेगी और इस दौरे की शुरुआत 3 जुलाई से होगी. इस दौरे पर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड के खिलाफ भारत के क्रिकेट सीरीज की शुरुआत 3 जुलाई से ओल्ड ट्रेफर्ड में टी-20 मैच के साथ होगी.