EBM News Hindi

Donald Trump की Cadillac One Vs पीएम मोदी की BMW 7-Series, जानें किसकी कार में कितना दम

नई दिल्ली। Donald Trump जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति हैं और इन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली पुरुषों में से एक माना जाता है। वह जल्द ही भारत का दौरा करेंगे और उनके साथ उनकी सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी विवरण भी आएगा। दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्र के राष्ट्रपति होने के नाते डोनाल्ड ट्रम्प विशेष वाहनों में चलते हैं जिनमें Air Force One plane और Cadillac One भी शामिल है, जिसे Beast रूप में भी जाना जाता है। हमारे प्रधानमंत्री भी देश के सबसे महत्वपूर्ण आदमी हैं और पीएम नरेंद्र मोदी अपने ऑफिशियल दौरे के लिए अपनी इंपोर्टेड BMW 7-सीरीज हाई-सिक्योरिटी आर्मर्ड व्हीकल में चलते हैं। खैर, आज हम अपनी इस खबर में इन्हीं दोनों पावरफुल लोगों की पावरफुल गाड़ियों की तुलना एक दूसरे से करने जा रहे हैं।

नई Cadillac One को 2018 में राष्ट्रपति ट्रम्प की सुरक्षा विस्तार में शामिल किया गया था। इसकी लागत प्रत्येक कार के लिए 11.5 करोड़ रुपये है और राष्ट्रपति के काफिले में कई ऐसी कारें चलती हैं, जिनका उपयोग जाल बिछाने वाले वाहनों के रूप में किया जाता है। भले ही सीक्रेट सर्विस Cadillac One की जानकारी रखती है और वाहन के सटीक स्पेसिफिकेशन्स को प्रकट नहीं करती है। हालांकि, इस वाहन के बारे में कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें हम जानते हैं। यह कार दो कम्पार्टमेंट में विभाजित है। रियर में चार लोग आसानी से बैठ सकते हैं और एक पार्टिशन भी है जो सिर्फ प्रेसिडेंट के लिए होता है। दरवाजे 8 इंच के हैं और ये काफी मोटे होते हैं। ये केवलर के साथ पूरी तरह बख्तरबंद हैं। गाड़ी का दरवाजा काफी हैवी है मानों जैसे आप Boeing 757 जेट के दरवाजे को खोल रहे हैं। बुलेटप्रूफ होने के चलते विंडो पूरी तरह सील्ड रहती हैं और इन्हें खोला नहीं जा सकता। एक बार दरवाजे बंद होने के बाद केबिन हवाबंद हो जाता है और यह किसी भी कैमिकल अटैक से बैठे यात्रियों की सुरक्षा कर सकता है।

दरवाजों पर 5 लेयर का ग्लास और पॉलिकार्बोनेट लगाया गया है। विंडो नजदीकी रेंज से भी दागे गए कवच भेदी गोलियों का सामना कर सकती हैं। ड्राइवर विंडो खोल सकते हैं लेकिन तीन इंच तक। डैशबोर्ड में हाई-एंड कम्यूनिकेशन डिवाइस मौजूद रहती है जिसमें GPS ट्रैकिंग सिस्टम भी शामिल है। इस गाड़ी में सफर करते हुए प्रेसिडेंट भी एक सुरक्षित लाइन के जरिए कॉल कर सकते हैं। फ्रंट में एक नाइट विजन कैमरा दिया गया है जिससे ड्राइवर आसानी से अंधेरी सड़कों पर चला सकते हैं।