EBM News Hindi

पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा बोले, ‘NRC मुद्दे पर ममता बनर्जी का करूंगा सर्मथन’

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (सेक्यूलर) के प्रमुख एच डी देवगौड़ा ने बुधवार को कहा कि असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की प्रक्रिया पर उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के रुख का समर्थन करेगी. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख के साथ बैठक के बाद देवगौड़ा ने कहा कि बनर्जी ने देश की मौजूदा स्थिति के बारे में उनसे चर्चा की और सभी गैर-भाजपाई दलों को एकसाथ लाने की जरूरत पर बल दिया.

बैठक के बाद देवगौड़ा ने कहा,’निश्चित रूप से एनआरसी के मुद्दे पर मैं ममता बनर्जी का समर्थन करूंगा.’ वहीं बनर्जी ने कहा कि ‘बैठक में राजनीति पर भी चर्चा हुई.’ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री विभिन्न दलों के नेताओं के साथ मुलाकात के लिए अभी राष्ट्रीय राजधानी में हैं. तृणमूल प्रमुख ने असम में केंद्र की एनआरसी योजना पर कड़ा विरोध जताया है.

सोनिया और राहुल से मिलीं ममता
असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर चल रही राजनीतिक बहस के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने एनआरसी, मौजूदा राजनीतिक स्थिति और संभावित गठबंधन पर चर्चा की.

सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात के बाद ममता ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमने मौजूदा राजनीतिक स्थिति और भविष्य में गठबंधन की संभावना पर चर्चा की. हमने एनआरसी के मुद्दे पर भी चर्चा की.’

‘गृह युद्ध’ वाले कथित बयान के संदर्भ में तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने कहा, ‘मैंने ऐसा कुछ नहीं कहा है. मेरी चिंता उन 40 लाख लोगों को लेकर है जिनके नाम एनआरसी से बाहर हैं.’’ ममता ने दावा किया कि भाजपा राजनीतिक रूप से परेशान है क्योंकि वह जानती है कि 2019 में वह सत्ता में नहीं आने वाली है. ममता ने मंगलवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात की थी.

(इनपुट – भाषा)