EBM News Hindi

वर्षों से अटके मकानों की डिलिवरी इस वर्ष संभव, 16 अटकी परियोजनाएं स्वामीह फंड से होंगी पूरी

नई दिल्ली। रियल एस्टेट क्षेत्र की वर्षों से अटकी परियोजनाओं से जुड़े मकान खरीदारों को नए वित्त वर्ष में बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। सरकार ने मकान निर्माण से जुड़ी इन अटकी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 2,500 करोड़ रुपये का फंड बनाया था। उस फंड की मदद से इस वर्ष 4,000 मकानों की डिलिवरी होने की उम्मीद की जा रही है।

सरकार सस्ते और मध्यम आकार वाले मकानों की अटकी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए नवंबर, 2019 में स्पेशल विंडो फॉर कंप्लीशन एंड कंस्ट्रक्शन ऑफ अफोर्डेबल एंड मिड-इनकम हाउसिंग प्रोजेक्ट्स (स्वामीह) नाम से स्कीम लाई थी। इसके तहत 2,500 करोड़ रुपये के फंड का गठन करने की घोषणा की गई थी, ताकि उन फंसी परियोजनाओं का निर्माण पूरा हो सके और घर खरीदारों को राहत मिल सके।

इस फंड के लिए सरकार की तरफ से नियुक्त मैनेजर एसबीआइ कैप के मुताबिक, आगामी पहली अप्रैल से शुरू हो रहे वित्त वर्ष में 16 परियोजनाओं या 4,000 से अधिक मकान निर्माण का काम पूरा हो जाएगा। दो परियोजनाएं इस वर्ष अप्रैल अंत तक पूरी हो जाएंगी। फिलहाल 6,300 करोड़ डॉलर यानी लगभग 4.5 लाख करोड़ रुपये की हाउसिंग परियोजनाएं अटकी पड़ी हैं, जिनमें हजारों मकान खरीदार की कमाई भी फंसी हुई है।

एप्लिकेशन डाउनलोड करें और खबर का आनंद लें
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ebmnews

हमारे पेज को लाइक करें और अपने फेसबुक पर खबर देखें
https://facebook.com/ebmnewshindi

न्यूज़ वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करें
https://www.youtube.com/c/EBMNewsHindi?sub_confirmation=1

और खबरें जल्दी पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें
https://chat.whatsapp.com/BYt4JevxzxRDghrkttYeGB