EBM News Hindi

दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आया लिफाफा गैंग, लिफ्ट देने के बहाने करते थे लूटपाट

नई दिल्ली: दिल्ली की सड़कों पर अगर कोई आपको लिफ्ट देने के लिए पूछे तो जरा सावधान हो जाएं. हो सकता है कि आप किसी गैंग के निशाने पर हैं. दरअसल दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे लिफाफा गैंग का भंडाफोड़ किया है जो सड़क पर बस या वाहन का इंतज़ार कर रहे लोगों को लिफ्ट देने के बहाने अपना शिकार बनाता था. दिल्ली पुलिस के मुताबिक कुछ दिनों पहले उन्हें इस तरह की शिकायत मिल रही थी.

साउथ वेस्ट डीसीपी मिलिंद डुंबरे ने बताया कि ये गैंग पहले बस या किसी वाहन का इंतज़ार कर रहे शख्स की तलाश किया करता था. इसके बाद जब इनको अपना शिकार मिल जाता था तो ये गैंग उस शख्स से कम पैसो में छोड़ देने का लालच दिया करता था. जब वो शख्स इनकी बातों में आ जाता था तो ये लोग उसे गाड़ी में बैठा लेते थे. लेकिन कुछ देर बाद ही ये कहकर शख्स को डरना शुरू कर देते कि आगे सीबीआई या स्टाफ की टीम खड़ी है जो चेकिंग कर रही है. जो भी पैसा आप के पास है लिफाफे में डाल दे. ये लिफाफा गैंग गाड़ी में बैठे शख्स को इस तरह से डरा दिया करता था कि ना चाह कर भी वो शख्स डर से इनकी बात मान लेता था. अगर कोई ऐसा करने से मना करता तो उसके साथ मारपीट की जाती थी.

इसके बाद कुछ दूरी पर इस लिफाफा गैंग का साथी सीबीआई का अधिकारी या पुलिसवाला बनकर गाड़ी को रोक लिया करता था. फिर चेकिंग के बहाने इस बात का नाटक करता कि कार से कुछ नही मिला आप जा सकते हैं. जिसके बाद अपने शिकार के साथ बैठे इस गैंग के लोग कोई बहाना बनाकर शख्स को बीच रास्ते में लिफाफा देकर छोड़ दिया करते थे. लेकिन पीड़ित जब लिफाफा खोलता था तो उसमें कागज के टुकड़े होते थे.

पुलिस के मुताबिक ये लिफाफा गैंग बेहद ही शातिराना तरीके से पैसे वाले लिफाफे को कागज वाले लिफ़ाफे से बदल दिया करता था. जब तक इनके हाथ आए शिकार को ये पता चलता था तब तक ये फरार हो जाते थे. 5 और 6 जून की दरमियानी रात को भी इन लोगों ने ऐसे ही लिफ्ट देने के बहाने एक शख्स को गाड़ी में बैठा लिया और जब इस गैंग ने शख्स को उतारा तो उसने शोर मचाना शुरू कर दिया. शोर सुनकर वहां मौजूद पुलिस वालों ने पीछा कर इस गैंग के मास्टरमाइंड शंकर समेत चार बदमाशों को धर दबोचा. इस गैंग के पास लूट का सामान भी बरामद किया गया है.