EBM News Hindi

दाती महाराज के आश्रम से संदिग्ध चीजें बरामद, पीड़िता ने बताया ‘यहां हुआ था रेप’

अपनी ही शिष्या द्वारा रेप का इल्जाम झेल रहे जाने-माने ज्योतिषाचार्य और धर्मगुरु दाती महाराज पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है. दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने दाती महाराज के राजस्थान में स्थित आश्रम पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान पुलिस ने आश्रम के 6 कमरों से कुछ संदिग्ध चीजें बरामद की हैं.

पिता के साथ पीड़िता भी पहुंची थी आश्रम

राजस्थान के पाली स्थित आश्रम पर छापेमारी करने गई पुलिस टीम के साथ पीड़िता भी अपने पिता के साथ पहुंची थी. पीड़िता ने आश्रम में उस जगह की पहचान कर ली, जहां दो साल पहले उसके साथ रेप हुआ था. इस बीच दाती महाराज पाली स्थित आश्रम से भी गायब मिले.

पुलिस ने आश्रम के अंदर करीब चार घंटे तक सर्च ऑपरेशन किया. पूरे आश्रम का मैप बनाया गया. छापेमारी के दौरान पुलिस ने आश्रम में मौजूद सेवादारों से पूछताछ भी की. पुलिस ने जिन लोगों से पूछताछ की उनमें वो लड़कियां भी थीं, जो कुछ साल पहले पीड़िता के साथ ही इस आश्रम में रहती थीं.

आश्रम के 6 कमरों पर पुलिस को संदेह

सर्च के दौरान पुलिस को आश्रम के अंदर 6 संदिग्ध कमरे में मिले. इन कमरों में से पुलिस ने कुछ सामान भी बरामद किया है. दिल्ली क्राइम ब्रांच के स्पेशल पुलिस कमिश्नर आरआर उपाध्याय ने बताया, ‘हमने पूरे आश्रम की छानबीन की और कुछ चीजें जब्त की हैं. हमने आश्रम मैनेजमेंट से सभी CCTV कैमरों की रिकॉर्डिंग मांगी है.’

वहीं पीड़िता ने कहा, ‘मैंने पुलिस को सारी बातें बता दी हैं और जांच में पूरा सहयोग दे रही हूं. मुझे बस इंसाफ चाहिए.’ वहीं पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘हमने आश्रम में कई लोगों के बयान दर्ज किए हैं. उन बयानों की तफ्तीश के बाद फैसला किया जाएगा कि दाती महाराज के खिलाफ अगली क्या कार्रवाई की जाए.’

दाती महाराज के बचाव में आए सेवादार

इस बीच आश्रम के सेवादारों ने दाती महाराज का बचाव करते हुए कहा कि उन पर जो भी आरोप लगे हैं, वे बेबुनियाद हैं. दाती महाराज के सलाहकार घनश्याम ने कहा, ‘यह दाती महाराज के खिलाफ साजिश है. वह ऐसा कभी कर ही नहीं सकते.’

दाती महाराज की एक शिष्या ने वहीं कहा कि दाती महाराज पर लगे आरोप सरासर झूठे हैं, वह हमें अपने बच्चों की तरह मानते हैं, वह ऐसा कभी नहीं कर सकते. बता दें कि क्राइम ब्रांच ने शुक्रवार को नोटिस जारी कर दाती महाराज और चार अन्य आरोपियों को पूछताछ के लिए शनिवार को बुलाया था.

पुलिस से छिपते फिर रहे हैं दाती महाराज

लेकिन रेप केस दर्ज होने के बाद से ही फरार चल रहे दाती महाराज क्राइम ब्रांच के सामने तो हाजिर नहीं हुए, हालांकि इस बीच वह लगातार मीडिया के सामने आकर अपना पक्ष रख रहे हैं. शनिवार को भी दाती महाराज ने मीडिया के माध्यम से कहा है कि वह सोमवार को खुद क्राइम ब्रांच के सामने उपस्थित होंगे.

‘दिल्ली स्थित दाती महाराज के आश्रम में है गुफा’

इससे पहले क्राइम ब्रांच की टीम गुरुवार को दिल्ली के छतरपुर स्थित दाती महाराज के आश्रम में छानबीन के लिए पहुंची थी. पीड़िता के साथ पहुंची क्राइम ब्रांच की टीम ने करीब 2 घंटे तक पूरे आश्रम का मैप बनाया. आश्रम में कितने सेवादार हैं, कितने अंदर-बाहर आने-जाने के दरवाजे हैं, CCTV कैमरे कहां-कहां लगे हैं, इसकी जांच की गई.

साथ ही साथ पीड़िता ने बताया था कि आश्रम में एक गुफा भी बनी हुई है. क्राइम ब्रांच को अंदर कोई गुफा तो नहीं हां, एक होल जैसी चीज जरूर मिली है. पीड़िता ने आरोप लगाया था कि दाती महाराज ने इसी आश्रम में करीब 2 साल पहले हैवानियत का खेल खेला था. क्राइम ब्रांच ने उन तमाम जगहों को पहचानने की कोशिश की जहां पीड़िता को तमाम तरीके की यातनाएं दी गई थीं.