EBM News Hindi

Weather Forecast: आज तेज हवा के साथ होगी जोरदार बारिश, जानें- 3 दिनों के मौसम का ताजा अपडेट

नई दिल्ली। Delhi Weather Forecast: मौसमी उतार चढ़ाव के बीच बृहस्पतिवार शाम एक बार फिर दिल्ली की फिजा में बदलाव देखने को मिलेगा। आज तेज हवा के साथ बारिश भी होगी। शुक्रवार को इस बदलाव का सर्वाधिक असर देखने को मिलेगा। हालांकि शनिवार से मौसम साफ हो जाएगा। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि मार्च में अभी तक दिल्ली में 103.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो चुकी है जोकि मार्च में अभी तक की सर्वाधिक बारिश है।

बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 33.3 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 43 से 100 फीसद रहा। पिछले 24 घंटे के दौरान सफदरजंग पर 1.4 मिलीमीटर और पालम में 2.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के असर से बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बादल बादल छाए रहेंगे। बृहस्पतिवार शाम को 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि शुक्रवार को 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलेगी और बारिश के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं।

दिल्ली के प्रदूषण का टूट रहा दम

मौसम की मेहरबानी कहें या लॉकडाउन का असर, कारण जो भी हो लेकिन दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर इन दिनों लगातार दम तोड़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स सिर्फ 77 दर्ज किया गया।

एनसीआर में भी तेजी से घटा प्रदूषण

एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का 100, गाजियाबाद का 86, ग्रेटर नोएडा का 88, गुरुग्राम का 69 और नोएडा का 80 दर्ज किया गया। सभी जगहों की हवा अच्छी दर्ज की गई। दिल्ली का पीएम 2.5 केवल 36 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और पीएम 10 भी सिर्फ 72 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। समूचे दिल्ली-एनसीआर में इतनी स्वच्छ हवा में सांस लेने का अवसर लोगों को बहुत ही कम मिलता है।