EBM News Hindi

Nizamuddin Corona cases LIVE Updates: मरकज से निकाले गए 1300 से अधिक लोग, करीब 24 घंटे तक चली कार्रवाई

0

नई दिल्लीदक्षिण दिल्ली के इलाके हजरत निजामुद्दीन स्थित ठहरे 1300 से अधिक लोगों को तकरीबन 24  घंटे तक चली कार्रवाई के बाद निकाल लिया गया है। इनमें ज्यादातर को क्वारंटाइन किया गया है, जबकि लक्षणों के आधार कई लोगों को अस्पताल में भी भर्ती कराया गया है। इन सभी जांच की कड़ी में ब्लड सैंपल लिए  जाएंगे, ताकि पता किया जा सके कितने लोग कोरोना वायरस की संक्रमण में आए हैं।

  • बता दें कि सैकड़ों लोगों के इकट्ठा होने को लेकर तब्लीगी मरकज के प्रबंधन ने अपना बचाव किया है। उन्होंने तर्क दिया कि दिल्ली समेत पूरे देश में लोकडाउन होने के चलते वह राजधानी में ही फंस गए थे।
  • वहीं, तब्लीगी मरकज में ठहरे लोगों को बसों के जरिये दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य जांच के लिए जाया जा रहा है। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, जिस तरह से ये इतनी बड़ी संख्या में एक साथ रह रहे थे, ऐसे में इन लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका ज्यादा है।
  • निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज में रुके लोगों के संपर्क में आने वालों की तलाश भी तेज हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस सीसीटीवी फुटेज, मोबाइल फोन में मौजूद तस्वीरों और वीडियों के जरिये इन लोगों की पहचान करने की कवायद तेज कर दी है।
  • साथ ही पूरे इलाके में चल रही गतिविधियों की निगरानी ड्रोन के जरिये की जा रही है। इससे सोमवार को पूरी रात चले ऑपरेशन के बाद मंगलवार को दिनभर मरकज में ठहरे लोगों को क्वारंटाइन करने, अस्पताल में भर्ती कराने का सिलसिला चलता रहा।
  • इसी के साथ दिल्ली पुलिस के साथ जिला प्रशासन और दिल्ली सरकार के और केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने भी यहां पर डेरा डाल दिया है।
  • इससे पहले सोमवार पूरी रात व मंगलवार को पूरा दिन यहां से लोगों को डीटीसी बसों में भर-भरकर विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाया गया। इस बीच जिन लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए उन्हें क्वारंटाइन सेंटर पर पहुंचाया गया।