EBM News Hindi

China Moon Mission: चीन ने चांद से नमूने एकत्र करने के लिए सफलतापूर्वक भेजा यान

बीजिंग। पूरा विश्‍व इन दिनों जहां कोरोना वायरस की वैक्‍सीन पर काम कर रहा है, वहां चीन ने चांद की सतह से नमूने एकत्र करने के लिए मंगलवार को अपना पहला मानवरहित यान सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। यह यान लौटकर धरती पर आएगा।

सीजीटीएन की खबर के मुताबिक, चीन ने दक्षिणी प्रांत हैनान स्थित वेनचांग अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण स्थल से यान ‘चांग A-5’ को चांद पर भेजने के लिए सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। यह यान ‘लांग मार्च-5 रॉकेट’ के जरिए स्थानीय समायानुसार सुबह साढ़े चार बजे प्रक्षेपित किया गया।

‘चांग ए-5’ अंतरिक्ष यान को रॉकेट पृथ्वी-चंद्रमा स्थानांतरण कक्षा में जाएगा। यह चांद की सतह से नमूने एकत्र करेगा और पृथ्वी पर लौटकर आएगा। ‘चांग ए-5’ चीन के एयरोस्पेस इतिहास में सबसे जटिल और चुनौतीपूर्ण मिशनों में से एक है, साथ ही 40 से अधिक वर्षों में चांद से नमूने एकत्र करने संबंधी दुनिया का पहला अभियान है।

बताया जा रहा है कि अंतरिक्ष यान जब चांद पर उतरेगा, तो वहां से काफी मात्रा में सैंपल इकट्ठा करेगा। ये पूरा काम एक रोबोट करेगा। एक रोबोट बांह को चट्टानों और स्कॉलिथ को चंद्र सतह पर स्कूप करने के लिए बढ़ाया जाएगा और एक ड्रिल जमीन में खुदाई करेगी। इस दौरान लगभग दो किलोग्राम नमूनों को अंतरिक्ष यान में एक कंटेनर में एकत्र और सील किए जाने की उम्मीद है। इस पूरे मिशन में लगभग 20 दिनों का समय लगेगा।