EBM News Hindi

China की केमिकल फैक्ट्री में धमाका, चार लोगों की मौत; तीन घायल

बीजिंग,एएनआइ। चीन की एक केमिकल फैक्ट्री में बम बलास्ट में चार लोगों मौत हो गई है। इस दौरान तीन लोगों को घायल होने की भी खबर है। मंगलवार को दक्षिण चीन के ग्वांग्शी जहंग स्वायत्त क्षेत्र में ये धमाका हुआ है। क्षेत्रीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार, यूलिन शहर में लुचुआन काउंटी में ये कैमिकल फैक्ट्री स्थित थी। घटना सुबह करीब 11 बजे की है। घायल हुए तीन लोगों में से दो लोग गंभीर रुप से घायल हो गए हैं और एक व्यक्ति को हल्की चोटें आईं हैं। 

रविवार (13 अक्टूबर) चीन के एक रेंस्तरां में गैस सिलिंडर में विस्फोट होने के कारण नौ लोगों की मौत हो गई थी और 10 से अधिक लोग घायल हुए थे। ये घटना तटीय प्रांत जिआंग्सू के वुशी शहर स्थित एक रेंस्तरां में हुई थी। विस्फोट इतना जोर दार था कि पूरा का पूरा रेस्तरां जलकर खाक हो गया था। इतना ही नहीं रेस्तरां के आसपास मौजूद दुकानों को भी काफी नुकसान हुआ था।

सितंबर में भी हुआ हादसा 

30 सितंबर को  पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में कंज्यूमर गुड्स फैक्ट्री में आग लग गई थी। जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई थी। साथ ही तीन लोग घायल भी हुए थे। इससे पहले सुरक्षा नियमों का ठीक से पालन ना करने पर कई बड़े हादसे हो चुके हैं।

मार्च में भी बड़ा हादसा 

मार्च में पूर्वी चीन के याचेंग में केमिकल प्लांट में विस्फोट हुआ था जिसमें 44 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं पिछले साल 2018 में एक ट्रक केमिकल ले जा रहा था इस दौरान उसमें धमाका हुआ और इसमें 23 लोगों की मौत हो गई थी। पिछले साल ही जुलाई में शिहुआन प्रांत स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था जिसमें 19 लोगों की जान चली गई थी। जब इस मामले में जांच की गई तो सामने आया कि कंपनी को सुरक्षा सर्टिफिकेट ही नहीं मिला हुआ था। इतना ही नहीं इसमें अवैध तरीके के निर्माण भी किया गया था।