EBM News Hindi

आधार कार्ड में दो चीजें केवल एक बार ही करवानी चाहिए अपडेट, जानें क्‍यों?

नई दिल्‍ली. किराए में रहने वाले या नौकरी में ट्रांसफर की वजह से लोग आधार कार्ड  में पता बगैरह बदलवाते रहते हैं, पता या फोटो बदलवाना तो ठीक है लेकिन दो चीजें बार-बार नहीं बदली जा सकती है. केवल एक बार ही बदलवाना चाहिए. यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया – यूआईडीएआई (The Unique Identification Authority of India – UIDAI) के अनुसार जब ये दो चीजें बदलवाएं तो सावधानी के साथ ही बदलवाएं, अन्‍यथा बाद में परेशानी को सामना करना पड़ता है.

आधार कार्ड में बार बार न बदलवाने वाला डाटा जन्‍म तिथि है. यह बार बार नहीं बदली जा सकती है. इसलिए अगर आधार में जन्‍म तिथि गलत हो गई हो और बदलवाने जा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि जन्‍म तिथि वही अपडेट कराएं जो सही हो. क्योंकि कुछ लोग पहले आधार कार्ड में कोई भी जन्‍म तिथि अंकित करवाते हैं, नर्सरी एडमिशन के बाद स्‍कूल के अनुसार बदलवा देते हैं. इसके बाद 10 वीं के बोर्ड के लिए फिर से बदलवाने की कोशिश करते हैं जो बदल नहीं पाती है. इसलिए इस बात को ध्‍यान में रखकर ही बदलवाएं.

वहीं, दूसरा डाटा नाम है, इसे भी ध्‍यान से अपडेट करवाएं. क्‍योंकि नाम भी बार बार नहीं बदला जा सकता है. कुछ लोग आधार कार्ड बनवाते समय शार्ट में नाम खिलवाते हैं. बाद में ठीक करवाने के लिए अपडेट करवाते हैं. स्‍पेलिंग पर ध्‍यान नहीं देते हैं. जरूरत पड़ने पर नाम अपडेट कराने जाते हैं तो ठीक नहीं हो पाता है. इसलिए नाम भी वही अपडेट कराएं, जो सभी कागजात में हो और एक जैसा हो. यूआईडीएआई के अनुसार नाम और जन्‍मतिथ‍ में एक बार गलती हो सकती है लेकिन बार बार गलती नहीं हो सकती है. बार बार बदलवाना यानी साजिश के तहत बदलवाया जा रहा है.

यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया – यूआईडीएआई (The Unique Identification Authority of India – UIDAI) गाजियाबाद आधार सेवा केन्‍द्र  के प्रभारी नीशू शुक्‍ला बताते हैं कि आधार कार्ड में नाम और जन्‍मतिथि को दोबारा अपडेट कराने में कई तरह की औपचारिकओं की जरूरत पड़ती है, जिसे पूरा करना मुश्किल होता है, इसलिए ये दोनों चीजें ध्‍यान से एक ही बार बदलवाना चाहिए. उन्‍होंने बताया कि गाजियाबाद के थापर प्‍लाजा, पंचवटी कॉलोनी, भाटिया मोड़ जले का पहला आधार सेवा सेंटर खोला गया है. यह बात यहां आने वाले प्रत्‍येक व्‍यक्ति को जरूर बताई जा रही है.

इस सेंटर में गाजियाबाद के अलावा देश में कहीं भी रहने वाला व्‍यक्ति आधार बनवा सकता है. आधार सेवा केन्‍द्र एक दिन में 1000 लोगों के आधार कार्ड संबंधी काम करने की क्षमता है. मौजूदा समय रोजाना करीब 500 लोगों के आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं. लोगों को आधार बनवाने के लिए लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी. लोग टोकन लेकर सीधा केन्‍द्र के अंदर जा सकते हैं और वहां पर लगे डिसप्‍लेस में अपना नंबर देखकर काउंटर पर जाकर औपचारिकताएं पूरी कर आधार बनवा सकते हैं. केन्‍द्र सुबह साढ़े नौ बजे  से लेकर साढ़े पांच बजे तक खुलता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.