EBM News Hindi

सरकार लाई सस्ता Gold खरीदने का मौका, ये है स्कीम

नई दिल्ली, नवंबर 27। कोरोना के नये वेरिएंट के फैलने से एक तरफ शेयर बाजार में भारी गिरावट आई, जबकि सोने के रेट चढ़े हैं। दरअसल किसी भी संकट में शेयर बाजार गिरता है, क्योंकि ये जोखिम वाला निवेश ऑप्शन माना जाता है। जबकि निवेशक शेयर बाजार से निकल कर सोने का रुख करते हैं, क्योंकि यह सुरक्षित निवेश ऑप्शन माना जाता है। इस समय सोना 48466 रु प्रति 10 ग्राम के रेट पर है। मगर यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो सरकार इसका एक शानदार मौका लेकर आई है। ये है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) स्कीम।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 29 नवंबर से पांच दिनों के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी। इस स्कीम में गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,791 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इस बात की जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक ने दी है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 – सीरीज VIII सब्सक्रिप्शन के लिए 29 नवंबर से खुल कर 03 दिसंबर 2021 को बंद होगा।

भारत सरकार ने आरबीआई की सलाह से उन निवेशकों को नॉमिनल वैल्यू पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का भी फैसला किया है, जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे और आवेदन के लिए पेमेंट डिजिटल मोड के माध्यम से करेंगे। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,741 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा। बता दें कि सीरीज VII का इश्यू प्राइस 4,761 रुपये प्रति ग्राम सोना था। गौरतलब है कि आरबीआई भारत सरकार की ओर से बांड जारी करेगा।

ये बॉन्ड बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नॉमिनेटेड डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाएंगे। यह योजना नवंबर 2015 में फिजिकल गोल्ड की मांग को कम करने के लिए शुरू किया गया था।

सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम 3 कार्य दिवसों के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की तरफ से जारी किए गए 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के सिम्पल एवरेज के आधार पर बॉन्ड की कीमत भारतीय रुपये में तय की जाती है। ध्यान रहे कि केवाईसी नॉर्म्स वही होंगे जो फिजिकल सोने की खरीद के लिए हैं।

न्यूनतम आपको 01 ग्राम सोने में निवेश करना होगा। प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में सब्सक्रिप्शन की अधिकतम सीमा इंडिविजुअल के लिए 4 किलोग्राम, एचयूएफ (हिंदू यूनाइटेड फैमिली) के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और समान एंटिटीज के लिए 20 किलोग्राम है। बॉन्ड की अवधि आठ वर्ष की अवधि के लिए होगी और आपके पास 5वें वर्ष के बाद इन्हें बेचने का विकल्प होगा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर कल यानी शुक्रवार को सोने में तेजी के साथ कारोबार बंद हुआ। कल सोने में दिसंबर की फ्यूचर ट्रेड 219.00 रुपये की तेजी के साथ 47,640.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड होकर बंद हुई। चांदी की दिसंबर की फ्यूचर ट्रेड कल यानी शुक्रवार को 1032.00 रुपये की गिरावट के साथ 62,119.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड होकर बंद हुई। ध्यान रहे कि एमसीएक्स में शनिवार और रविवार को कारोबार बंद रहता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.