Ultimate magazine theme for WordPress.

पहली तिमाही में बड़ी कंपनियों की बिक्री और मुनाफे में सुधार, लेकिन छोटे कारोबारियों पर पड़ी ज्यादा मार

वित्त वर्ष 2021-22 की पहली यानी अप्रैल से जून तिमाही में कारोबार में सुधार देखने को मिला है। इस दौरान कंपनियों की बिक्री और मुनाफा दोनों में इजाफा देखने को मिला है। हालांकि पिछले सालों यानी 2020 और 2019 से तुलना की जाए तो ये कारोबार अभी भी कई क्षेत्रों में पीछे है। रेटिंग एजेंसी केयर ने तीन हजार से ज्यादा कंपनियों के प्रदर्शन के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के मुताबिक जिन क्षेत्रों में बिक्री बढ़ी है वो हैं आईटी, बैंक, वित्तीय सेवाएं, टेलीकॉम, स्वास्थ्य और कृषि उत्पाद से जुड़े कारोबार। कोरोना महामारी के चलते पिछले साल सेवाएं टाल दी गई थी ऐसे में इस साल कई क्षेत्रों के कारोबार में बड़ी बढ़त देखने को मिल रही है।

2019 के मुकाबले कम कारोबार

हालांकि, ये बढ़त सिर्फ साल 2020 के मुकाबले ही है, अगर इनकी तुलना 2019 से की जाए को अभी कारोबार उस स्तर तक नहीं पहुंचा है। कुल मिलाकर 36 में से 18 ऐसे सेक्टर हैं, जिनमें बिक्री 2019 के स्तरों से कम है।

छोटे कारोबारियों पर पड़ी ज्यादा मार

विशेषज्ञों के आंकलन के मुताबिक तिमाही आधार पर 10 करोड़ से कम आकार की कंपनियों की बिक्री 2020 के मुकाबले घटी है। वहीं 500 करोड़ रुपये के आकार वाली कंपनियों को छोड़ दिया जाए तो सभी क्षेत्रों की कंपनियों में 2019 के मुकाबले 2021 में बिक्री घटी ही है। ऐसे में इन कंपनियों को कारोबारी हालत सुधारने में लंबा वक्त लग सकता है। 500 करोड़ रुपये से ऊपर की कंपनियों का कारोबार 2020 में घटा था लेकिन अब इन कंपनियों ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है और 2019 के स्तर से भी ऊपर कारोबार कर रही हैं।

यहां गिरावट सबसे ज्यादा

डायमंड एंड ज्वेलरी, हॉस्पिटालिटी, एविएशन, रीटेल, मीडिया एंड एंटरटेंमेंट, कंज्यूमर ड्यूरेबल, रियल्टी, शराब, पेपर, कैपिटल गुड्स, इलेक्ट्रिकल्स, इंफ्रास्ट्रक्चर ऑटोमोबाइल और पार्ट्स, इंश्योरेंस और टेक्सटाइल जैसे क्षेत्रों में 2020 के मुकाबले 2021 में कारोबार बढ़ा है लेकिन 2019 के मुकाबले ये 1 से लेकर 68 फीसदी तक गिरा है। वहीं लॉजिस्टिक्स, कंस्ट्रक्सन से जुड़े सामान, कच्चा तेल, वित्तीय सेवाएं, ऊर्जा, प्लास्टिक उत्पाद, गैस ट्रांसमिशन, बैंकिंग, एफएमसीजी, कृषि, टेलीकॉम, आईटी, स्टील, हेल्थकेयर, खनन जैसे क्षेत्र का प्रदर्शन तेजी से सुधर रहा है। यहां 2020 और 2019 दोनों सालों की समान तिमाही के मुकाबले ग्रोथ है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.