EBM News Hindi

लंदन: MCB ने लगाया गंभीर आरोप, कहा- ब्रिटेन की सरकार इस्लाम को नापंसद करती है

लंदन: ब्रिटेन के सबसे बड़े मुस्लिम संगठनों में एक ने गुरुवार (31 मई) को देश के सत्तारुढ़ दल कंजरवेटिव पार्टी पर इस्लामोफोबिया (इस्लाम को नापसंद करना) का आरोप लगाया और पार्टी अध्यक्ष से पार्टी सदस्यों के दिमाग से इस नस्ली सोच और दुराग्रह को हटाने के लिए पूरे मामले की जांच का आह्वान किया. मुस्लिम काउंसिल ऑफ ब्रिटेन (एमसीबी) ने पिछले साल संसद परिसर में एक संगोष्ठी में पश्चिम बंगाल के एक विवादास्पद वक्ता तपन घोष की मौजूदगी को कुछ टोरी (कंजरवेटिव पार्टी का पूर्व रुप) सांसदों की मुस्लिम विरोधी गतिविधियों का उदाहरण बताया.

एमसीबी के महासचिव हारुन खान की ओर से कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष ब्रैंडन लेविस को भेजे गये एक पत्र में लिखा है ,‘‘ सांसद बॉब ब्लैकमैन के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गयी जिन्होंने लगातार इस्लामोफोबिया पर मुहर लगाने का काम किया है. ब्लैकमैन ने कट्टर दक्षिणपंथी टोमी रोबिनसन के मुस्लिम विरोधी पोस्ट को रिट्वीट किया , मुस्लिम विरोधी चरमपंथी तपन घोष की संसद में मेजबानी की , मुस्लिम विरोधी पोस्ट फेसबुक पर शेयर किया और इस हफ्ते वह इस्लामोफोबिक फेसबुक ग्रुप के सदस्य पाये गये. ’’

उत्तरी लंदन में भारतीय मूल के लोगों की बहुलता वाले निर्वाचन क्षेत्र हैरो पूर्व के सासंद ब्लैकमैन ने कट्टरपंथी हिंदू संहति के संस्थापक घोष की टिप्पणी से किनारा कर लिया था. पिछले साल अक्तूबर में घोष ने एक संगोष्ठी में भाषण दिया था जिसकी मेजबानी ब्रिटिश हिंदुओं से संबद्ध ऑल पार्टी पार्लियामेंटरी ग्रुप के अध्यक्ष के तौर पर की थी.

ब्लैकमैन ने आज एक बयान में कहा, ‘‘मैंने संसद में तपन घोष की मेजबानी नहीं की. उन्हें मेरी जानकारी के बगैर एक संगठन ने आमंत्रित किया था. अतीत में मैंने भूलवश सोशल मीडिया पोस्ट साझा किया जिसके लिए मैंने उस समय माफी मांगी थी.’’ एमसीबी ने कुछ और घटनाओं का भी जिक्र किया है. एमसीबी के पत्र पर कंजरवेटिव पार्टी ने कहा कि हम सभी घटनाओं को गंभीरता से लेते हैं.