EBM News Hindi

नेमार के फिट होने की खबरों के बीच ब्राजील पर कोस्टरिका को हराने का दबाव

सेंट पीटर्सबर्ग : रूस में जारी फीफा वर्ल्डकप 2018 में शुक्रवार को ग्रुप ई का अहम मुकाबला होना है. ब्राजील की टीम कल यहां ग्रुप ई के विश्व कप मुकाबले में कोस्टा रिका पर जीत दर्ज कर तीन अंक हासिल करके अपनी खिताबी दावेदारी को पुख्ता करना चाहेगी. ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार की फिटनेस को लेकर बने असंमजस के बीच खबरें आ रहीं हैं कि वे मैच से पहले फिट हो जाएंगे. उन्होंने अपनी टीम के साथ अभ्यास भी शुरु कर दिया है. ब्राजील को अगर ग्रुप में शीर्ष पर रहने की उम्मीद रखनी है तो उसे ये तीन अंक जुटाने ही होंगे.

नेमार की फिटनेस को लेकर काफी चर्चाएं चल रही है क्योंकि दुनिया के सबसे मंहगे खिलाड़ी ने पिछले मैच के दौरान 10 बार फाउल किए जो विश्व कप के एक मैच में 20 वर्ष में किसी खिलाड़ी द्वारा किए गए सबसे ज्यादा फाउल हैं. नेमार की फिटनेस को लेकर तब संशय बन गया जब वह मंगलवार को ट्रेनिंग के दौरान कैमरों के सामने लंगड़ाते दिखे. हालांकि वह अगले मैच से दो दिन पहले ट्रेनिंग सत्र में लौट गए जिससे उनके खेलने की उम्मीद है.

ब्राजील ने पिछले रविवार को स्विट्जरलैंड से निराशाजनक 1-1 से ड्रा खेला था , इससे पहले उसे पिछले 11 मैचों में भी हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था. लेकिन स्विट्जरलैंड की टीम ने पिछले चार वषों की उसकी मेहनत को खतरे में डाल दिया था जिससे अब ब्राजील को नाकआउट चरण में जगह बनने के लिये बचे हुए दोनों ही मैच जीतने होंगे.

हालांकि इस मैच में उसने 21 मौके बनाये थे और गेंद पर ज्यादातर उसी का कब्जा रहा था लेकिन उनके प्रदर्शन में फुर्ती की कमी दिखी जिसकी कोच टिटे की टीम से उम्मीद की जाती है. नेमार फिर भी ब्राजील के लिये अहम होंगे क्योंकि स्विट्जरलैंड के खिलाफ मुकाबला उनका चार महीने में पहला प्रतिस्पर्धी मैच था. पैर की हड्डी टूटने के कारण उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी. शुरूआती मैच में ब्राजील के लिये गोल करने वाले फिलिप कौतिन्हो ने कहा, ‘‘नेमार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है. निश्चित रूप से हमारी टीम में उसकी मौजूदगी हमारे लिये सकारात्मक है. वह काफी अहम है. वह हमेशा मौके बनाता है.’’

रिफेरल में भी नकारा नहीं गया स्विट्जरलैंड का गोल
स्विट्जरलैंड के लिये स्टीवन जुबेर ने बराबरी गोल दागा था. मैच के 50वें मिनट में स्विट्जरलैंड को कॉर्नर मिला था और जेरदान शाकिरी की किक पर बेहतरीन हेडर लगाते हुए जुबेर ने अपनी टीम को बराबरी दिला दी थी. इस वीएआर प्रणाली में इसे रद्द नहीं किया गया था जिस पर ब्राजील फुटबाल महासंघ ने फीफा को शिकायत दर्ज कराई है.

कोस्टा रिका को शुरूआती मैच में सर्बिया से हार मिली थी. लेकिन चार साल पहले उसने इंग्लैंड , इटली और उरूग्वे को हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी थी. कोस्टा रिका मैत्री अभ्यास मैचों में बेल्जियम और इंग्लैंड से हार गई थी लेकिन कप्तान ब्रायन रूईज का मानना है कि वे स्विट्जरलैंड से प्रेरणा लेकर एक और बड़ा उलटफेर कर सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘स्विट्जरलैंड ने मिडफील्ड में उन पर दबाव बनाये रखा और हमें भी ऐसा ही करने की जरूरत है क्योंकि हर कोई जानता है कि ब्राजील मिडफील्ड से फारवर्ड तक सर्वश्रेष्ठ है.’’