EBM News Hindi

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने प्लेयर ऑफ द मैच के मामले में रचा इतिहास, बना है विश्व रिकॉर्ड

0

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की महामारी से लड़ाई लड़ रही है। भारत में भी कोरोना वायरस की वजह से सबकुछ बंद कर रखा है। भारत में कोरोना वायरस की चलते 21 दिनों के लॉकडाउन का आज यानी गुरुवार 26 मार्च को दूसरा दिन है। जिस तरह लॉकडाउन के पहले दिन हमने वीरेंद्र सहवाग के एक गुमनाम विश्व रिकॉर्ड के बारे में बताया था। उसी तरह आज फिर से आपके लिए एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में जानने की जरूरत है, जो संयुक्त रूप से भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है।

दरअसल, रोहित शर्मा और विराट कोहली दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने आइसीसी के सभी टूर्नामेंट में कम से कम एक प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता है। रोहित और विराट के अलावा कोई भी बल्लेबाज इस उपलब्धि को हासिल नहीं कर पाया है। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप, आइसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप, आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कम से कम एक बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड अपने नाम किया है। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा न तो भारतीय और न ही कोई विदेशी खिलाड़ी ये कमाल कर पाया है।

रोहित शर्मा ने आइसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में 1 बार और 2019 के वर्ल्ड कप में 4 बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता है, जबकि आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप में साल 2016 में उन्होंने दो बार प्लेयर ऑफ द मैच जीता है। वहीं, ICC चैंपियंस ट्रॉफी की बात करें तो उन्होंने 2017 में 1 बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता है। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हिटमैन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता है।

विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने आइसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2015 और 2019 में 1-1 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया है, जबकि आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में विराट ने 2009 में एक बार ये खिताब अपने नाम किया था। वहीं, आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप में विराट ने 5 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है। इसके अलावा आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विराट कोहली ने एक बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये अवॉर्ड जीता है।