EBM News Hindi

वीरेंद्र सहवाग ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बनाया है 7500 से ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

0

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान किया है, जो 24 मार्च की रात 12 बजे से प्रभावी हो गया है। ऐसे में हर कोई अपने घर पर रहेगा और घर के काम-काज में व्यस्त रहेगा। वहीं, अगर आप क्रिकेट प्रेमी है तो आपके के लिए लाइव क्रिकेट तो बंद रहेगी, लेकिन हम आपको आज से अगले 21 दिन तक उन 21 वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बारे एक-एक करके बताएंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ऐसा ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग ने बनाया हुआ है, जो बहुत मशहूर तो नहीं है, लेकिन दमदार है।

दरअसल, भारतीय टीम के पूर्व तूफानी सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक दमदार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हुआ है। वीरेंद्र सहवाग दुनिया के एकमात्र सलामी बल्लेबाज हैं टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 7500-7500 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इस मामले में दुनिया का कोई भी ओपनर टेस्ट और वनडे में ये कमाल नहीं कर सका है। कुछ बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में तो कुछ बल्लेबाज वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर 7500 से ज्यादा रन बना चुके हैं, लेकिन कोई भी बल्लेबाज दोनों फॉर्मेट में ये कमाल नहीं कर सका है।

बता दें कि वीरेंद्र सहवाग ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 नंबर से लेकर 8वें नंबर तक बल्लेबाजी की, लेकिन सबसे ज्यादा रन उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज बनाए हैं। सहवाग ने वनडे क्रिकेट में 8273 रन बनाए हैं, जिसमें से 7518 रन उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज बनाए हैं। बतौर ओपनर उनका स्ट्राइकरेट 104.71 का है, जो इतने रन बनाने वाले किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा है। ये भी अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।