EBM News Hindi

नाइजीरियाई सेना को मिली बड़ी सफलता, बोको हराम के कमांडर को दबोचा

अबुजा: नाइजीरियाई सेना ने रविवार को बोको हराम आतंकी समूह के सबसे वांछितों में से एक कमांडर को गिरफ्तार करने की पुष्टि की. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक, संदिग्ध की पहचान माजे लवान के रूप में हुई है. ऐसा माना जा रहा है कि सेना द्वारा पहले प्रकाशित की गई वांछित आतंकियों की सूची में यह 96वें स्थान पर था. सेना के प्रवक्ता टेक्सास चुकवु ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य बोर्नो के पड़ोसी बैंकी में सैनिकों ने संदिग्ध को धर दबोचा. चुकवु ने कहा कि बैंकी में आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों के शिविर में घुसपैठ के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

उन्होंने कहा, “संदिग्ध से फिलहाल प्रारंभिक पूछताछ चल रही है और आगे की कार्रवाई के लिए उसे संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा. ”

बोको हराम : चिबोक अपहरण मामले में पुलिस ने 8 लोगों को किया गिरफ्तार
आपको बता दें कि उत्तरपूर्वी नाइजीरिया के सुदूरवर्ती चिबोक शहर से 200 से अधिक स्कूली छात्राओं के आतंकी संगठन बोको हराम द्वारा अपहरण के संबंध में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ये आठ लोग आतंकी संगठन के उन 22 संदिग्ध सदस्यों में शामिल हैं जिन्हें जांच के बाद सुदूरवर्ती क्षेत्र में हिरासत में लिया गया था.

14 अन्य कथित रूप से आत्मघाती बम हमलों की साजिश और इसे साजोसामान मुहैया कराने में संलिप्त थे. बोर्नो प्रांत की राजधानी मैदुगुडी में एक संवाददाता सम्मेलन में सभी संदिग्धों को पेश किया गया. बोर्नो प्रदेश पुलिस आयुक्त डैमियन चुकवू ने कहा कि आठों आरोपियों ने अपनी संलिप्तता को कबूल कर लिया है.

गौरतलब है कि 14 अप्रैल 2014 को चिबोक के राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय की 276 छात्राओं के सामूहिक अपहरण ने दुनियाभर में आक्रोश पैदा कर दिया था. इस घटना के तुरंत बाद 57 छात्राएं निकल आयी थीं. तब से 107 छात्राएं जेहादियों के साथ सरकार के समझौते के परिणामस्वरूप आजाद हो चुकी हैं.