EBM News Hindi

अब स्कॉटलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी नहीं खेल पाएंगे स्टोक्स

लीड्स : इंग्लैंड टीम के लिए पाकिस्तान के खिलाफ लीड्स टेस्ट में जीत के बाद एक बुरी खबर है. अब टीम के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स चोटिल होने के कारण स्काटलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच और अगले सप्ताहांत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही एकदिवसीय सीरीज के शुरूआती मैचों के लिए टीम से बाहर हो गए हैं. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने रविवार को बताया, ‘‘हरफनमौला बेन स्टोक्स एडिनबर्ग में स्कॉटलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज के शुरूआती मैचों में नहीं खेल पाएंगे. वह बायें पैर की मासपेशियों मे खिंचाव से उबर रहे हैं.’’

स्टोक्स पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले अभ्यास के दौरान चोटिल गए थे. स्काटलैंड के खिलाफ 10 जून को होने वाले मैच के लिए टीम में मिडिलसेक्स के बल्लेबाज डेविड मलान को शामिल किया गया है जबकि ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए केंट के बल्लेबाज सैम बिलिंग्स को चुना गया है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर सैम कुरेन को बेन स्टोक्स के कवर के तौर पर इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल किया गया था और उन्हें इस टेस्ट के अंतिम 11 खिलाड़ियों में शामिल भी किया गया था. स्टोक्स के चोटिल होने से क्रिस वोक्स को अंतिम एकादश में मौका मिलने की बात हो रही थी जो कि लॉर्ड्स टेस्ट मैच में वह 12वें खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल थे.

स्टोक्स के बिना ही इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दी करारी मात
वहीं स्टोक्स की अनुपस्थिति में गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे ही दिन रविवार को पाकिस्तान को पारी और 55 रन से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली. पिछले लगभग नौ महीनों में इंग्लैंड की यह पहली टेस्ट जीत है.

पाकिस्तान को उसकी पहली पारी में 174 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने अपने शनिवार के स्कोर सात विकेट पर 302 रन से आगे खेलते हुए अपनी पहली पारी में 363 रन का स्कोर बनाया और 189 रन की बढ़त हासिल की. इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम दूसरी पारी में 134 रन ही बना सकी और उसे पारी तथा 55 रन से हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान ने पहला टेस्ट मैच नौ विकेट से जीता था.

पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में इमाम उल हक ने 64 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक 34 और पहला टेस्ट खेल रहे उस्मान सलाउद्दीन ने 102 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 33 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड की मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने पाकिस्तान की हालत यह रही कि उसके आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. अजहर अली दाहाई में पहुंचने वाले तीसरे बल्लेबाज रहे. उन्होंने 11 रन बनाए.

इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड ने 28 रन पर तीन विकेट और अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे आफ स्पिनर डोमिनिक बेस ने 33 रन देकर तीन विकेट चटकाए. जेम्स एंडरसन को 35 रन पर दो विकेट और सैम कुरेन तथा क्रिस वोक्स को एक-एक विकेट मिला.

(इनपुट भाषा /आईएएनएस)