EBM News Hindi

बलेनो की अब तक 10 लाख इकाइयां बिकीं, अक्टूबर 2015 में आई थी मारुति की ये कार

नई दिल्ली . देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने गरुवार को कहा कि उसकी प्रीमियम हैचबैक बलेनो ने 10 लाख इकाई की कुल बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने एक बयान में कहा, अक्टूबर 2015 में पेश किए गए और कंपनी की प्रीमियम खुदरा चेन नेक्सा के माध्यम से बेचे जाने वाले मॉडल ने नवंबर 2018 में कुल पांच लाख इकाइयों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया था. इस साल नवंबर में इसने 10 लाख इकाई का मुकाम हासिल कर लिया.

कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि पेश किए जाने के बाद से, बलेनो प्रीमियम हैचबैक वर्ग में सबसे आगे रही है और इसने 25 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी हासिल की है.

उन्होंने उम्मीद जताया कि यह मॉडल भविष्य में और नयी ऊंचाइयां छुएगा. बलेनो कार 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है और यह ग्राहकों को सुजुकी की स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का विकल्प प्रदान करती है. देश के 248 शहरों में स्थित नेक्सा के 399 आउटलेट के माध्यम से इसकी बिक्री की जाती है.

देश में सब-कॉम्पैक्ट 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी ने सबको पछाड़ दिया है. नवंबर-2021 में इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा मारुति सुजुकी ब्रेजा बिकी है.

कॉम्पैक्ट SUV में मारुति ब्रेजा का मुकाबला टाटा नेक्सॉनहुंडई वेन्यू किआ सॉनेट और निसान मैग्नाइट है. लेकिन मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा नवंबर महीने में ग्राहकों की पहली पसंद रही.


दरअसल, नवंबर-2021 में ब्रेजा की कुल 10,760 यूनिट्स बिकी, जबकि सालाना आधार पर ब्रेजा की बिक्री 37.28 फीसदी बढ़ी है. पिछले साल नवंबर में ब्रेजा की कुल 7,838 यूनिट्स बिकी थी, जबकि महीने-दर-महीने के आधार पर बिक्री 33.96 बढ़ी है, अक्टूबर-2021 में कुल 8032 ब्रेजा बिकी थी.

चार मीटर SUV सेगमेंट में दूसरे नंबर पर टाटा नेक्सॉन का कब्जा रहा. नवंबर-2021 में नेक्सॉन की कुल 9831 यूनिट्स बिकी, जबकि पिछले साल नवंबर में 6,021 यूनिट्स बिकी थी, हालांकि अक्टूबर के मुकाबले नवंबर में नेक्सॉन की बिक्री थोड़ी घटी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.