EBM News Hindi

Nissan ने JAXA के साथ मिलकर पेश किया लूनर रोवर प्रोटोटाइप, जानिए खासियतें

नई दिल्ली. जापान की दिग्गज ऑटो कंपनी निसान एक के बाद एक कॉन्सेप्ट वाहनों  को प्रदर्शित कर रहा है. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के साथ मिलकर कंपनी ने एक लूनर रोवर प्रोटोटाइप  को पेश किया है. यह बहुत अद्भुत कॉन्सेप्ट है. जापानी कार निर्माता कंपनी JAXA के साथ मिलकर जनवरी 2020 से इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है.

एक लूनर रोवर को चंद्रमा के खराब, सॉलिड और वेवी इलाके को पार करने में सक्षम होना चाहिए और साथ ही साथ ऊर्जा कुशल भी होना चाहिए. बता दें कि अंतरिक्ष में वाहनों को चलाने के लिए सीमित ऊर्जा स्रोत हैं. निसान द्वारा किया गया यह रिसर्च मोटर कंट्रोल टेक्नोलॉजी को लागू करता है. कंपनी ने इन्हें बड़े पैमाने पर मार्केट इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे LEAF के साथ-साथ E-4 ORCE ऑल-व्हील कंट्रोल टेक्नोलॉजी के प्रोडक्शन के जरिए डेवलप किया है जो सभी प्रकार के नए एरिया इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर पर शो होता है.

निसान ने अपना ध्यान स्टेबल ड्राइविंग डिस्प्ले के डेवलपमेंट के ऊपर केंद्रित किया है जिससे कस्टमर्स कारों को ज्यादा आत्मविश्वास के साथ चला सकते हैं. निसान ने e-4ORCE टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है जो कार के सभी चार व्हीलर को नियंत्रित करती है. इस टेक्नोलॉजी के कारण गाड़ी चलाने वाला विभिन्न परिस्थितियों में आत्मविश्वास के साथ ड्राइविंग का आनंद उठा सकता है.

JAXA के साथ मिलकर किए गए रिसर्च में कंपनी कठोर परिस्थितियों में प्रदर्शन को और भी अच्छा बनाने के लिए e-4ORCE टेक्नोलॉजी पर फोकस कर रही है. रेतीले इलाकों में कार को फिसलने और फंसने से बचाने के लिए हाई लेवल की ड्राइविंग स्किल चाहिए. इस जरूरत को पूरा करने के लिए कंपनी ने ड्राइविंग-फोर्स कंट्रोल को डेवलप किया है जो बेस कन्डीशन के आकॉर्डिंग व्हील स्पिन होने से बचाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.