EBM News Hindi

Piaggio: पियाजियो के बारामती प्लांट में महिला कर्मचारियों ने बनाई पहली इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर

पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड (पीवीपीएल) ने अपने बारामती प्लांट में Ape इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स रेंज को असेंबल करने के लिए एक ऑल-वुमन वर्कफोर्स शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि महिला कर्मचारियों को बारामती और उसके आसपास स्थित विभिन्न तकनीकी संस्थानों से शामिल किया गया है। असेंबली लाइन में आने से पहले महिलाओं को सुरक्षा प्रक्रियाओं, उपकरणों के उपयोग, इलेक्ट्रिक वाहनों और बीएमएस, मोटर, ई-बॉक्स से संबंधित नवीनतम तकनीक पर भी प्रशिक्षित किया जाता है।

पियाजियो के बारामती संयंत्र में महिला कार्यबल Ape के इलेक्ट्रिक मॉडल – Ape ई-सिटी और Ape ई-एक्स्ट्रा को असेंबल करती है, जो फिक्स्ड और स्वैपेबल बैटरी मॉडल दोनों में आते हैं। Ape इलेक्ट्रिक असेंबली लाइन पर काम करने वाली महिलाएं गुणवत्ता नियंत्रण जांच, फिटिंग, असेंबली, इलेक्ट्रिकल और समग्र सामग्री प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगी।

पियाजियो का दावा है कि इस पहल ने न केवल बारामती में महिलाओं के लिए रोजगार पैदा किया है, बल्कि विनिर्माण संयंत्रों में काम करने वाली महिलाओं को रूढ़िवादिता से लड़ने में भी मदद की है। कंपनी का कहना है कि कर्मचारियों के चयन का मानदंड कौशल और सही तकनीक की समझ है और न की उनका लिंग।

विकास पर टिप्पणी करते हुए, पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, डिएगो ग्रैफी ने कहा, “हमारे समूह दर्शन के अनुरूप, हमने ईवी असेंबली लाइन बनाई है जो पूरी तरह से एक महिला कार्यबल द्वारा संचालित है। यह हमारे सफर की शुरूआत है और हमें अभी एक लंबा रास्ता तय करना है। हम वाहनों के असेंबली लाइन, प्लांट परिसर और कार्यालयों में अधिक से अधिक महिलाओं को शामिल कर रहे हैं। यह न केवल महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए है बल्कि ऑटो सेक्टर में कार्यबल समानता लाने के लिए भी है जो लंबे समय से लंबित था।”

पियाजियो व्हीकल्स भारत में अपने दोपहिया और तिपहिया वाहनों की पहुंच बढ़ा रही है। कंपनी ने भारत में अपने तिपहिया कमर्शियल वाहनों की पहुंच को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किया है। वाणिज्यिक वाहन सेगमेंट में अब कंपनी इलेक्ट्रिक में प्रवेश कर चुकी है।

पियाजियो डीलरशिप की बात करें तो कंपनी भारत में 725 डीलरशिप और 1,100 कस्टमर टचपॉइंट का संचालन कर रही है। भारत में पियाजियो व्हीकल्स अप्रीलिया, वेस्पा और ऐप जैसे ब्रांड्स की बिक्री करती है।

पियाजियो (Piaggio) बहुत जल्द अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर Piaggio One को अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने बैटरी से चलने वाली इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का खुलासा इसी साल मई में किया था। Piaggio One एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर होगी लेकिन इसमें राइडर को कम्फर्ट देने के लिए बड़ा फुटरेस्ट मिलेगा। इसमें यात्रियों के लिए रिमूवेबल फुटबोर्ड की सुविधा भी मिलेगी।

जानकारी के मुताबिक, Piaggio इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट्स – One और Active में उतारा जाएगा। Active वेरिएंट में One के मुकाबले ज्यादा रेंज और स्पीड दी जा सकती है। Piaggio One में 1.2 kWh क्षमता की लिथियम आयन बैटरी दी गई है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 1.6 Bhp का पॉवर जनरेट करने में सक्षम होगा। यह स्कूटर 43 किमी/घंटा की टॉप स्पीड पर चल सकती है और फुल चार्ज पर यह 55-60 किलोमीटर की ड्राइव रेंज देगी।

यह स्कूटर लगभग एक मोपेड के जैसा परफॉर्मेंस प्रदान करेगी। Piaggio के टॉप Active वेरिएंट में ज्यादा क्षमता के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो कि 2.6 Bhp की पॉवर जनरेट करने में सक्षम है। इसकी कीमत भी Piaggio One से अधिक होगी।

कंपनी इन दोनों स्कूटरों में काइनेटिक एनर्जी रिकवरी सिस्टम (KERS) का इस्तेमाल कर रही है जो कंपनी की खुद की विकसित की गई रिजेनेरेटिव ब्रेकिंग तकनीक (Regenerative Braking System) है।

इस स्कूटर में 5.5 इंच का कलर टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जो बाहर की रौशनी और रंग के हिसाब से विजिबिलिटी को बढ़ाने के लिए खुद ही डिस्प्ले के रंग को बदल देता है। स्कूटर में दो राइडिंग मोड – ईको और स्पोर्ट दिए गए हैं। राइडिंग मोड के हिसाब स्कूटर की रेंज में बदलाव होगा। स्कूटर के डिस्प्ले पर स्पीड, बैटरी लेवल, रेंज और चार्जिंग की जानकारी मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.