EBM News Hindi

Ola जनवरी 2022 से शुरू करेगी स्कूटरों की बिक्री, सेमीकंडक्टर की कमी से प्रभावित हुआ उत्पादन

Ola की इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतजार कर रहे लोगों को अब यह स्कूटर अगले साल ही मिल सकती है। ओला इलेक्ट्रिक ने एक बार फिर स्कूटरों की खरीद विंडो को स्थगित कर दिया है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्री-बुकिंग करा चुके कुछ ग्राहकों को ईमेल के जरिये खरीद का समय आगे बढ़ाने की जानकारी दी है। बता दें कि ओला स्कूटरों की दूसरी बिक्री 1 नवंबर 2021 से शुरू होने वाली थी लेकिन कुछ कारणों के वजह से अब कंपनी स्कूटरों की बिक्री जनवरी 2022 में शुरू करेगी।

हालांकि, कंपनी ने ग्राहकों को तारीख आगे बढ़ाए जाने का सटीक कारण नहीं बताया है। बुकिंग विंडो के अलावा, ओला ने हाल ही में ग्राहकों को सूचित किया था कि S1 और S1 Pro की डिलीवरी में भी देरी होगी और अब यह दिसंबर 2021 की दूसरी छमाही में होगी। बता दें कि डिलीवरी मूल रूप से इस साल अक्टूबर और नवंबर के बीच शुरू होने वाली थी। खरीद विंडो में देरी के साथ, ओला पहले डिलीवरी को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और देश के 1,000 शहरों में स्कूटरों की टेस्ट राइड भी दे रही है।

पिछली बार से अलग कंपनी इस बार बुकिंग विंडो के खुलने की सही तारीख का खुलासा नहीं किया है। स्कूटरों की डिलीवरी में देरी के लिए वैश्विक चिप की कमी को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

ग्राहकों को भेजे गए ईमेल में ओला इलेक्ट्रिक ने कहा, “हम अपने ग्राहकों की मांग को पूर्ण करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसके साथ ही हम 1,000 से ज्यादा शहरों और इलाकों में 15 दिसंबर 2021 तक टेस्ट राइड की सुविधा भी उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि जिन्होंने 499 रुपये देकर बुकिंग की है वे स्कूटर की टेस्ट राइड लेकर इसके बारे में अच्छी तरह जान सकें।

ओला इलेक्ट्रिक ने सितंबर के मध्य में स्कूटरों की बुकिंग विंडो खोली थी। फिलहाल कंपनी ग्राहकों तक स्कूटरों के पहले बैच को पहुंचाने की दिशा में काम कर रही है। Ola S1 की कीमत 85,099 रुपये से शुरू होकर 1.10 लाख रुपये तक जाती है। सभी कीमतें, FAME II सब्सिडी के बाद एक्स-शोरूम, दिल्ली के आधार पर लागू हैं।
ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.9 kWh की क्षमता की लिथियम-आयन बैटरी पैक से संचालित होती है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kW का पीक पॉवर जेनरेट करता है। ओला स्कूटर की बैटरी को 750W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा फास्ट चार्जर से यह महज 18 मिनट में ही 75 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

फुल चार्ज पर Ola S1 121 किलोमीटर, तो वहीं हाई एन्ड वेरिएंट S1 Pro 181 किलोमीटर की रेंज देती है। दोनों स्कूटरों की टॉप स्पीड की बात करें तो, Ola S1 को 90 किमी/घंटा की टॉप स्पीड पर चलाया जा सकता है जबकि Ola S1 Pro को 115 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार पर चल सकती है।

हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक ने एक विशेष मांग पर, नीदरलैंड के दूतावास को नौ (9) अनुकूलित ओला एस1 प्रो स्कूटरों सौंपा है। इन नौ स्कूटरों का उपयोग भारत में नीदरलैंड के तीन राजनायिक मिशनों में किया जाएगा और ये नीदरलैंड के आधिकारिक रंग, कस्टम नारंगी रंग में पेश किये जाएंगे और स्कूटरों पर नीदरलैंड का आधिकारिक लोगो भी होगा। ओला ने इन स्कूटरों को ‘डच ओरांजे’ रंग में पेश किया है।

ओला अपनी S1 और S1 Pro स्कूटरों का निर्माण अपनी फ्यूचरफैक्ट्री में कर रही है, जहां उन्नत विनिर्माण और उद्योग 4.0 प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता है। कंपनी अपने नियमित उत्पादन में बिना किसी रुकावट के स्कूटरों को सहजता से और कुछ दिनों के भीतर विशेष ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक कस्टमाइज कर सकती है।

कंपनी का दावा है कि Ola S1 रेंज के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सर्वोत्तम तकनीक का उपयोग किया गया है। स्कूटर का निर्माण भारत में ओला फ्यूचरफैक्ट्री में किया जा रहा है, जो दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे उन्नत और अक्षय ऊर्जा के उपयोग से चलने वाली दोपहिया वाहन उत्पादन फैक्ट्री है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.