EBM News Hindi

Yamaha की नई बाइक MT-10 SP से उठा पर्दा, जानें क्या हैं खूबियां

यामाहा यूरोप ने हाल ही में यामाहा एमटी-10 एसपी (Yamaha MT-10 SP) बाइक के टॉप वेरिएंट का खुलासा किया है। इस बाइक को सेमी-एक्टिव सस्पेंशन और कुछ अन्य अपग्रेड के साथ पेश किया गया है। बता दें कि यामाहा ने MT-10 को पेश करने के कुछ ही दिनों बाद MT-10 SP का खुलासा किया है। एमटी-10 एसपी ओहलिन्स के नवीनतम सेमी-एक्टिव सिस्टम से लैस पहली प्रोडक्शन बाइक बन गई है। सेमी-एक्टिव सस्पेंशन का नेक्स्ट जनरेशन संस्करण “स्पूल वाल्व डैंपिंग तकनीक” का उपयोग करती है.
इस इलेक्ट्रॉनिक सस्पेंशन तीन सेमी-एक्टिव मोड दिया गया है जिसमें ए 1, ए 2 और ए 3 शामिल हैं, जो अनिवार्य रूप से स्पोर्ट, स्पोर्ट टूरिंग और टूरिंग हैं। इसके सस्पेंशन तो तीन तरह से मैन्युअली भी एडजस्ट किया जा सकता है। यामाहा के अनुसार, नई ओहलिन्स प्रणाली किसी उत्पादन मोटरसाइकिल में फिट की गई अब तक की उच्चतम तकनीक है, और यह वर्तमान यामाहा R1M सुपरबाइक से भी अधिक उन्नत है।
2022 Yamaha MT-10 SP में ऑयल कूलर को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए एक नया थ्री-पीस बेली पैन भी मिलता है, साथ ही इसे नई अपील देने के लिए नए ग्राफिक्स और रेस-ब्रेड, सुपर-नेकेड लुक भी मिलता है। जहां एमटी-10 में पहले से ही एक नया रेडियल ब्रेक मास्टर सिलेंडर है, वहीं एमटी-10 एसपी में ब्रेकिंग सिस्टम को और भी बेहतर बनाने के लिए ब्रेडेड होसेस का उपयोग किया गया है।
Yamaha MT-10 SP में 998cc के दमदार इंजन से लैस है। इस इंजन को स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले अधिक पॉवर देने के लिए ट्यून किया गया है। यह इंजन 164 बीएचपी की पॉवर और 112 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। बाइक के इंजन में हल्के वजन के एल्युमीनियम पिस्टन का उपयोग किया गया है जिससे बाइक की एफिशिएंसी बढ़ गई है। आने वाले कुछ दिनों में यह बाइक अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च की जाएगी।
हाल ही में यामाहा ने भारतीय बाजार में R15 V4 को लॉन्च किया है। यह बाइक 1,67,800 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च की गई थी लेकिन कंपनी ने कुछ ही दिनों के भीतर इसकी कीमत में 3,000 रुपये का इजाफा कर दिया है। कीमत में वृद्धि के बाद नई R15 V4 भारत में 1,70,800 रुपये की कीमत पर बेची जा रही है।
नई यामाहा R15 V4 155cc इंजन के हिसाब से एक महंगी बाइक है, लेकिन इस बाइक के साथ मिलने वाला प्रीमियम राइड अनुभव इस सेगमेंट में किसी भी अन्य मोटरसाइकिल में नहीं मिलता है। नई यामाहा R15 V4 को भारत में पांच अलग-अलग रंगों में पेश किया गया है। साथ ही, बाइक को ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) और क्विक शिफ्टर जैसी कुछ फर्स्ट इन सेगमेंट फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें गियर शिफ्ट इंडिकेटर और ट्रैक एंड स्ट्रीट मोड के साथ YZF-R1 से प्रेरित नया एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है।
नई यामाहा R15 में 155cc का लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो 19 बीएचपी की पॉवर के साथ 15 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। पहले की तरह इस इंजन को स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ सिक्स-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। हालांकि, R15M और रेसिंग ब्लू वेरिएंट को बेहतर प्रदर्शन के लिए क्विकशिफ्टर भी मिलता है।
2021 आर15 में अधिक अग्रेसिव फेयरिंग, मस्कुलर फ्यूल टैंक और लंबी विंडस्क्रीन मिलती है। स्पोर्टियर स्टाइलिंग डिजाइन के बावजूद, जापानी ब्रांड का दावा है कि R15 में आरामदायक सीटिंग पोजीशन दिया गया है, जो इसे हर रोज के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त बनाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.