EBM News Hindi

अक्टूबर की बिक्री में Bajaj Chetak ने TVS iQube को पछाड़ा, आंकड़ों में देखें बिक्री

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री की बात करें तो Bajaj Chetak और TVS iQube के बीच काफी तगड़ी टक्कर होती है। अक्टूबर 2021 की बिक्री में Bajaj Chetak ने बाजी मारी है, हालांकि जनवरी 2021 से अक्टूबर 2021 की अवधि के दौरान कुल बिक्री के मामले में TVS iQube ने अपना परचम लहराया है। जहां इस अवधि के दौरान Bajaj Chetak के 3,832 यूनिट्स बेचे गए हैं।

वहीं दूसरी ओर TVS iQube के 4,065 यूनिट्स की बिक्री हुई है। हालांकि दोनों ही स्कूटर्स की इयर-ऑन-इयर बिक्री में बढ़ोत्तरी देखी गई है, जबकि अक्टूबर माह में TVS iQube की मंथ-ऑन-मंथ बिक्री में गिरावट दर्ज हुई है। आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर माह में Bajaj Chetak के 835 यूनिट्स बिके हैं।

जबकि पिछले साल अक्टूबर माह में कंपनी ने कुल 258 यूनिट्स की बिक्री की थी, इस साल इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री में इयर-ऑन-इयर 223.64 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं मंथ-ऑन-मंथ बिक्री देखें तो सितंबर 2021 में इसके 642 यूनिट्स बेचे गए थे और अक्टूबर में इसकी बिक्री में 30.06 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

Bajaj Chetak की बिक्री में वृद्धि से संकेत मिल रहे हैं, क्योंकि आने वाले समय में कंपनी सेमीकंडक्टर चिप्स और अन्य आयातित घटकों की वैश्विक कमी से उबरना शुरू कर सकती है। हाल के महीनों में Bajaj Chetak की बिक्री में लगातार सुधार हुआ है, अगस्त 2021 में इसके 364 यूनिट्स और सितंबर 2021 में 642 यूनिट्स बिके हैं।

इस साल इसकी दूसरी सर्वश्रेष्ठ बिक्री जुलाई 2021 में हुई थी, जब कंपनी ने Bajaj Chetak के 730 यूनिट्स की बिक्री की थी। वहीं दूसरी ओर TVS iQube की इयर-ऑन-इयर बिक्री की बात करें तो इसने बीते साल अक्टूबर माह के मुकाबले इस साल अक्टूबर माह में 1134 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हालिस की है।

TVS iQube की बिक्री पिछले साल अक्टूबर में जहां सिर्फ 32 यूनिट तक ही थी, वहीं इस साल अक्टूबर में कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के 395 यूनिट्स बेचे हैं। हालांकि मंथ-ऑन-मंथ बिक्री के मामले में इसकी बिक्री में 48.43 प्रतिशत की कमी आई है, क्योंकि कंपनी ने सितंबर 2021 में इसके 766 यूनिट्स बेचे थे।

TVS iQube की सितंबर की बिक्री इस साल की सबसे अधिक बिक्री थी। कुछ अपवादों को छोड़कर, जनवरी के बाद से TVS iQube की बिक्री में लगातार वृद्धि हुई है। कुल मिलाकर, दो स्कूटरों ने संयुक्त रूप से 324.14% की सालाना वृद्धि दर्ज की है और मंथ-ऑन-मंथ बिक्री में 12.64% की गिरावट आई है।

Bajaj और TVS अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वाली पहली स्थापित ऑटो कंपनियों में से एक थीं। Bajaj Chetak और TVS iQube पहले से ही Ola, Ather 450X और Simple One से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं। हाल के दिनों में बाजार में आने वाले नए उत्पाद Chetak और iQube की तुलना में बेहतर प्रतीत होते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.