EBM News Hindi

Coronavirus Outbreak: सोशल मीडिया, वेब ब्राउजिंग और टीवी देखकर लोग गुजार रहे हैं वक्त

0

नई दिल्ली। इस समय पूरी दुनिया कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी की वजह से जूझ रहा है। भारत समेत कई देशों में लॉक डाउन किया गया है। जिसकी वजह से सोशल मीडिया एक्टिव यूजर्स और टीवी देखने वाले यूजर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी देखी गई है। Kantar की रिपोर्ट के मुताबिक, वेब ब्राउजिंग में भी 70 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई है। टीवी देखने वाले दर्शकों की संख्या में भी 63 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई है। वहीं, सोशल मीडिया पर एक्टिव यूजर्स की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। ये आंकड़ा 61 प्रतिशत तक बढ़ा है। आकड़ों पर जाएं तो WhatsApp के एक्टिव यूजर्स की संख्या में 40 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है।

डाटा कंसल्टिंग कंपनी Kantar की रिपोर्ट के मुताबिक, लोग अपने परिजनों और दोस्तों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए कनेक्ट हो रहे हैं। कोरोना महामारी की वजह से लोग सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो कर रहे हैं। ऐसे में मनोरंजन के लिए लोग टीवी और वेब ब्राउजिंग का सहारा ले रहे हैं। Kantar ने ये ग्लोबल स्टडी बड़े लेवल पर कंडक्ट की है। इसमें कंज्यूमर एटिट्यूड्स, मीडिया हैबिट्स और एक्सपेक्टेशन के बारे में जानकारी ली गई है। Coronavirus फैलने के शुरुआती दिनों में WhatsApp के एक्टिव यूजर्स की संख्या 27 प्रतिशत थी जो अब बढ़कर 40 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

Kantar की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेन में  WhatsApp पर समय बिताने वाले एक्टिव यूजर्स की संख्या 76 प्रतिशत तक बढ़ी है। Facebook पर समय बिताने वाले यूजर्स के आंकड़ों में 37 प्रतिशत की बढ़त हुई है। चीन में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समय बिताने वाले यूजर्स के आंकड़ों में 58 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है। Kantar का ये सर्वे हर एज ग्रुप के यूजर्स के बीच किया गया है। इसमें 18 से 34 साल और 35 साल से ऊपर वाले यूजर्स को शामिल किया गया है।

सबसे ज्यादा यूजर्स वेब ब्राउजिंग के बढ़े हैं। वेब ब्राउजिंग करने वाले यूजर्स की संख्या में 70 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। वहीं, टीवी देखने वाले दर्शकों के आंकड़ों में 63 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई है। जबकि, सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या 61 प्रतिशत तक बढ़ी है। Facebook के स्वामित्व वाले तीनों प्लेटफॉर्म्स Facebook, WhatsApp और Instagram पर यूजर्स ने 40 प्रतिशत ज्यादा समय बिताया है।