EBM News Hindi

Apple iTunes हुआ बंद, जानिए इसके बारे में कुछ खास बात

WWDC 2019 में कई बड़ी घोषणाएं की गई है, जिसमें से एक Apple iTunes भी है। बता दें, अब Apple iTunes के बंद होने का समय आ गया है। यानी कि पिछले दो दशकों से Apple यूजर्स के लिए सभी प्लेटफॉर्म के लिए म्यूजिक स्ट्रीमिंग और डाटा ट्रांसफर करने वाला ऐप अब सभी के लिए बंद किया जा रहा है। बता दें, कंपनी ने अपने Apple iTunes को 2001 में लॉन्च किया था, तब से लेकर अभी तक यह Apple यूजर्स के लिए काफी खास ऐप था।
Apple iTunes की मदद से यूजर्स किसी भी डिवाइस से म्यूजिक और कॉन्टैक्ट ट्रांसफर कर सकते थे, इसी के साथ यह ऐप म्यूजिक स्ट्रीम करने के लिए भी बेस्ट ऐप था। यूजर्स Apple iTunes के जरिए ही यह काम करते रहे हैं। बता दें, Apple के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम MacOS 10.15 Catalina में यह ऐप पहले से ही हटा हुआ आएगा।
हालांकि कंपनी म्यूजिक, टीवी और पॉडकास्ट का इस्तेमाल करने के लिए अलग ऐप को पेश करेगी। 2001 से Apple यूजर्स के लिए iTunes सबसे बेस्ट ऐप रहा है। इसमें यूजर्स अपने मनपसंद के गाने ऑफलाइन स्ट्रीम कर सकते थे। बता दें, कंपनी ने अपनी सर्विस को बढ़ाने के लिए मई 2005 में Apple iTunes में वीडियो स्ट्रीमिंग सपोर्ट को भी पेश किया था। इसी के बाद जून 2005 में पॉडकास्ट को भी इंटिग्रेट कर दिया गया था। कंपनी ने जनवरी 2010 में Apple iTunes में बुक्स सपोर्ट को भी पेश किया। वहीं, Apple iPod म्यूजिक प्लेयर की मदद से सभी यूजर्स मनपसंद म्यूजिक के साथ वीडियो का भी लुफ्त उठा सकते थे। बता दें, iPhones के लिए iOS 5 से पहले तक डिवाइस को एक्टिवेट करने के लिए iTunes का इस्तेमाल काफी जरुरी था यानी कि आप बिना iTunes के अपने iPhone को एक्टिवेट नहीं कर पाते थे। हालांकि बाद में इसे बदल दिया गया था लेकिन अब Apple iTunes की सर्विस को पूरी तरह से हटाने का फैसला लिया गया है। ऐसे में देखना होगा कि क्या कंपनी अपने यूजर्स के लिए दूसरे ऐप को पेश करती है या नहीं। आप गैजेट्स, टेक्नोलॉजी की सभी ताजा ख़बरों को हिंदी में जानने के लिए गिजबॉट हिंदी से जुड़े रहे। इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके भी सभी ख़बरों से अपडेट रह सकते हैं।