EBM News Hindi

प्रधानमंत्री किसान राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले का चयन

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले को प्रधानमंत्री किसान राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभाíथयों का 99.6 फीसद भौतिक सत्यापन पूरा करने को लेकर जिले को यह पुरस्कार दिया जाएगा।जिलाधिकारी जी. चंद्रुदू को 24 फरवरी को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर पात्रता और वास्तविकता का निर्धारण करने के लिए भौतिक सत्यापन के वास्ते पांच फीसद लाभाíथयों को बिना किसी क्रम के चुना गया था।

जिले में कुल 5,76,972 लाभार्थी हैं, जिनमें से 28,269 को सभी 63 मंडलों में भौतिक सत्यापन के लिए चुना गया था। भौतिक सत्यापन रिपोर्ट के अनुसार सत्यापन के बाद 235 लोग योजना के लिए अयोग्य पाए गए। केंद्र द्वारा 2018-19 किसानों के लिए आय सहायता योजना शुरू की गई थी।रिपोर्ट के अनुसार 2020-21 में, 5,76,972 लाभाíथयों को 205.43 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई।

आंध्र प्रदेश की उपमुख्यमंत्री पामुला पुष्पा श्रीवाणी ने यहां एक अस्पताल में बेटी को जन्म दिया है। वह पहली उपमुख्यमंत्री हैं, जो पद पर रहते हुए मां बनी हैं। 34 वर्षीय श्रीवाणी वाईएस जगन मोहन रेड्डी नीत सरकार में आदिवासी कल्याण विभाग की मंत्री हैं। मुख्यमंत्री समेत उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने उन्हें बधाई दी है। पहली बार मां बनीं श्रीवाणी देश में सबसे कम उम्र के उपमुख्यमंत्रियों में से एक हैं। उनके पति शत्रुचरला परीक्षित राजू हैं। 2019 में वाईएसआरसीपी के सत्ता में आने पर जगन मोहन रेड्डी ने श्रीवाणी को पांच उपमुख्यमंत्रियों में से एक के रूप में चुना था। वह जगन कैबिनेट में सबसे कम उम्र की मंत्री हैं।

एप्लिकेशन डाउनलोड करें और खबर का आनंद लें
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ebmnews

हमारे पेज को लाइक करें और अपने फेसबुक पर खबर देखें
https://facebook.com/ebmnewshindi

न्यूज़ वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करें
https://www.youtube.com/c/EBMNewsHindi?sub_confirmation=1

और खबरें जल्दी पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें
https://chat.whatsapp.com/BYt4JevxzxRDghrkttYeGB