EBM News Hindi

न्यूयॉर्क के गवर्नर का कहना है कि ‘सोशल डिस्‍टेंसिंग’ से धीमा पड़ रहा है कोरोना वायरस

न्यूयॉर्क। गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा कि सोशल डिस्‍टेंसिंग न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के प्रसार को धीमा कर रही है। घातक महामारी को रोकने के प्रयासों पर अपने दैनिक अपडेट में, कुओमो ने बुधवार को कहा कि तीर सही दिशा में लग रहे हैं। बता दें कि राज्य के लगभग 20 मिलियन लोगों को घरों तक सीमित कर दिया गया है क्योंकि कुओमो ने रविवार को सभी गैर-जरूरी व्यवसायों को बंद करने का आदेश दिया था।

उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क में वेस्टचेस्टर काउंटी में संक्रमण की पुष्टि की संख्या दो सप्ताह के मुकाबला नियंत्रण में रही। कुओमो ने बुधवार को बताया कि न्यूयॉर्क में 5,146 मामलों के साथ कुल 30,811 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस संख्या में लगभग 18,000 लोग न्यूयॉर्क शहर में हैं, जिसमें लगभग 3,000 नए मामले दर्ज किए हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, शहर में 192 लोग मारे गए हैं।

हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर देश को संबोधित करने आए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि सोशल डिस्‍टेंसिंग बेहद ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इस गलतफहमी में हैं कि social distancing केवल बीमार लोगों के लिए आवश्यक है। ये सोचना सही नहीं। social distancing हर नागरिक के लिए है, हर परिवार के लिए है, परिवार के हर सदस्य के लिए है। उन्होंने कहा, ‘कोरोना वायरस को झेल रहे देशों के दो महीनों के अध्ययन से जो निष्कर्ष निकल रहा है और एक्सपर्ट्स भी यही कह रहे हैं कि कोरोना से प्रभावी मुकाबले के लिए एकमात्र विकल्प है- Social Distancing’