EBM News Hindi

Coronavirus : अमेरिका में 100,000 के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, 24 घंटों में 18000 नए मामले

0

वाशिंगटन। अमेरिका में कोरोना वायरस (COVID19) से हाहाकार मचा हुआ है। जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए एक ट्रैकर के मुताबिक, यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस कितनी तेजी से फैल रहा है, इसका अनुमान इस आंकड़े से लगाया जा सकता है कि वहां पिछले 24 घंटों में 18,000 नए मामले सामने आए हैं और 345 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अमेरिका में कोरोना वायरस की गिरफ्त में आकर मरनेवालों का कुल आंकड़ा 15,00 से पार पहुंच गया है।

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए एक ट्रैकर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले 100,717 हो गए हैं। वहीं, इस जानलेवा वायरस की चपेट में आकर 1,544 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्‍यादा मामले अब अमेरिका में हैं और लगातार संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। उधर, इटली में भी हालात काबू में नहीं आ रहा हैं। यहां पिछले 24 घंटों में 969 लोगों की मौत कोविड-19 के कारण हो चुकी है।

न्यूयॉर्क में चीन के वुहान शहर जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं। अमेरिका का यह क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित है। अमेरिका के कुल संक्रमित मामलों में से आधे से ज्यादा न्‍यूयॉर्क में ही हैं। बताया जा रहा है कि न्यूयॉर्क के अस्पतालों में अब ऑक्‍सीजन, कैथिटर (नलियां) और दवाइयों की कमी भी सामने आ रही है। न्यूयॉर्क

टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के कई डॉक्‍टर्स ने यह आशंका जताई है कि अगर न्यूयॉर्क में हालात ऐसे ही बेकाबू रहे, तो जल्दी ही यहां चीन के वुहान से ज्यादा गंभीर हालत हो सकते हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने देश की ऑटोमोबाइल कंपनियों जनरल मोटर्स और फोर्ड से अब गाड़ियों के निर्माण की बजाए वेंटिलेटर मशीनें तैयार करने को कहा है। इसके साथ ही ट्रंप ने वेंटिलेटर की कमी से जूझ रहे दुनियाभर के देशों के लिए मदद का हाथ आगे बढ़ाया है। ट्रंप ने कहा है कि अगर किसी देश को वेंटिलेटर की जरूरत है, तो अमेरिका उसे डिलीवर कर सकता है।