EBM News Hindi

2019 में रियलमी के तीन बेहतरीन स्मार्टफोन ने शाओमी स्मार्टफोन को दी जबरदस्त टक्कर

भारत में मिडरेंज स्मार्टफोन खरीदने वाले यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा है। वहीं मिडरेंज में सबसे चर्चित स्मार्टफोन कंपनी इस वक्त शाओमी है। शाओमी कंपनी ने एक के बाद एक लगातार मिडरेंज स्मार्टफोन को काफी सारी खूबियों के साथ पेशकर भारत में काफी अच्छी पहचान बना ली है। इसी कारण से भारत में इस वक्त सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी शाओमी ही है।इस वक्त शाओमी कंपनी को अगर कोई टक्कर देने में सक्षम है तो वो रियलमी स्मार्टफोन कंपनी है। हालांकि रियलमी कंपनी ने पिछले साल ही भारत में अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया था। रियलमी कंपनी को भारत में आए सिर्फ एक साल ही हुए हैं लेकिन कंपनी के मिडरेंज स्मार्टफोन ने भारत में काफी अच्छा नाम कमाया है। रियलमी कंपनी ने भी अपने सभी स्मार्टफोन को मिडरेंज प्राइस सेंगमेंट में ही रखा और ज्यादा से ज्यादा फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस से लैस करने की कोशिश की है।

रियलमी कंपनी के स्मार्टफोन से भारतीय यूजर्स काफी आकर्षित हो रहे हैं। यूजर्स को शाओमी के अलावा एक अच्छा विकल्प मिल रहा है। दोनों कंपनियां लगातार कोई ना कोई स्मार्टफोन लॉन्च करती रहती है। अगर हम इस साल 2019 की बात करें तो रियलमी कंपनी ने अपने तीन स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। आइए हम आपको एक-एक कर इन तीनों नए रियलमी स्मार्टफोन के बारे में बताते हैं।
Realme 3
इस साल रियलमी कंपनी ने सबसे पहले रियलमी 3 स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने 4 मार्च 2019 को लॉन्च किया था। कंपनी ने इसे दो वेरिएंट के साथ लॉन्च किया है।
फोन का बेस मॉडल 3जीबी रैम के साथ 32जीबी स्टोरेज के साथ आता है। जिसे 8999 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। वहीं, स्मार्टफोन का टॉप मॉडल 4जीबी रैम के साथ 64जीबी स्टोरेज के साथ आता है। जिसकी कीमत 10999 रुपये है। स्मार्टफोन को फ्लिपकार्ट और रियलमी ऑनलाइन स्टोर के जरिए खरीदा जा सकता है। Realme 3 स्मार्टफोन की बिक्री 12 मार्च से शुरू कर दी थी। Realme 3 स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी ने हैंडसेट को यूनिबॉडी डिजाइन और ग्रेडिएंट कलर स्कीम के साथ लॉन्च किया है। स्मार्टफोन में 6.3-inch की HD+ (1520×720 pixels) डिस्प्ले दी गई है। जिसे कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दी गई है। वहीं, Realme 3 में MediaTek Helio P70 SoC को पेश किया गया है। जिसकी क्लॉक्ड स्पीड 2.1GHz है। स्मार्टफोन को Dynamic Black, Radiant Blue और Black कलर वेरियंट में खरीदा जा सकता है। कैमरा की बात करें तो फोन के बैक में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। जो 13MP+2MP के ड्यूल सेटअप के साथ आता है।
वहीं,
Realme 3 का कैमरा PDAF फास्ट फोकसिंग, नाइटस्केप, हाइब्रिड HDR और पोर्टेट मोड को भी सपोर्ट करता है। सेल्फी के लिए AI सपोर्ट वाला 13मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। बता दें, फोन का फ्रंट कैमरा f/2.0 अर्पचर, HDF सपोर्ट और AI ब्यूटिफिकेशन जैसे फीचर्स के साथ आता है। Realme 3 स्मार्टफोन ColorOS 6.0 के साथ लॉन्च किया गया है। जो एंड्रॉयड पाई पर चलता है। Realme 3 स्मार्टफोन में 4,230mAh बैटरी दी गई है। वहीं, फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स दिए गए है। कनेक्टिविटी की बात करें तो स्मार्टफोन में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट के साथ-साथ 4G VoLTE support, वाई-फाई, OTG और ब्लूटुथ 4.2 जैसे फीचर्स पेश किए गए हैं। वहीं स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।