EBM News Hindi

निसान किक्स पहली बार टेस्टिंग के दौरान भारत में दिखी, जानें कब लॉन्च होगी SUV

4,917

निसान जल्द ही भारत में बिल्कुल नई SUV किक्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही है और इस कार का टेस्ट मॉडल हाल में पहली बार भारी केमुफ्लैग स्टीकर्स के साथ देखा गया है. ह्यूंदैई क्रेटा से मुकाबला करने वाली इस SUV को निसान जनवरी 2019 में लॉन्च करने वाली है. यह कार वैश्विक स्तर पर बिकने वाली किक्स से अलग होगी और भारतीय सड़कों के हिसाब से SUV में कई सारे बदलाव किए जाएंगे. भारत के लिए बनाई जाने वाली निसान किक्स को कंपनी के नए डिज़ाइन सेंटर में बनाया जा रहा है और इसे बनाने के लिए निसान और रेनॉ जॉइंट वेंचर के रूप में काम कर रहे हैं, दोनों ही कंपनियों का प्लांट चेन्नई में है.

हालिया लीक हुई स्पाय फोटोज़ में कार का पिछला हिस्सा ही दिखाई दिया है और इसमें कार की प्रोफाइल समझ आ रही है. हालांकि इन स्पाय शॉट्स में कॉम्पैक्ट SUV की ज़्यादा जानकारी सामने नहीं आ सकी है. माना जा रहा है कि भारत के लिए बनी इस SUV के स्टाइल और डिज़ाइन में कई बदलाव किए जाएंगे और इन फोटोज़ में सामने आया है कि निसान इंडिया इस SUV को मल्टी स्पोक अलॉय व्हील्स के साथ लॉन्च करेगी. कंपनी की मानें तो इंडियन स्पेसिफिकेशन वाली निसान किक्स को ज़्यादा जगह वाला, तकनीकी फीचर्स से लैस और बेहतर कनेक्टिविटी वाला बनाया जाएगा. वैश्विक स्तर पर बिक रहे मॉडल की तुलना में कार का इंटीरियर भी बदला हुआ होगा.

निसान किक्स के भारतीय मॉडल को डीजल और पेट्रोल दोनों तरह के इंजन में उपलब्ध कराया जाएगा और भारत में इसे निसान टेरेनो में लगे इंजन के साथ पेश किया जाएगा. ऐसे में कार का पेट्रोल इंजन 1.6-लीटर का हो सकता है जो 103 bhp पावर जनरेट करने वाला होगा, इसके साथ ही कार का डीजल इंजन 1.5-लीटर वाला होने की संभावना है जो दो ट्यून में आता है और 84 bhp से 108 bhp पावर तक जनरेट करता है. कंपनी कार के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड मैन्युअल के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मुहैया करा सकती है, हालांकि कंपनी ने अबतक इसकी पुष्टि नहीं की है लेकिन भारत में ऑटोमैटिक कारों के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए कंपनी SUV को ऑटो गियरबॉक्स के साथ लॉन्च कर सकती है. इसकी अनुमानित एक्सशोरूम कीमत 11 से 16 लाख रुपए के बीच हो सकती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.