EBM News Hindi

हेल्दी हेबिट्स, जिन्हें अपनाकर आप रह सकते हैं लंबे समय तक फिट

0

लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ नियम ऐसे होते हैं, जिन्हें फॉलो करने से आप हमेशा फिट रह सकते हैं। पैसे से इलाज तो संभव है, लेकिन आप बीमार न पड़े यह केवल आपकी अच्छी आदतों द्वारा ही पॉसिबल है। यह अच्छी आदतें आपको हेल्दी रखती हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में, जिनकी मदद से आप फिट भी महसूस करेंगे और आपका दिल भी खुश रहेगा।

एक गिलास गुनगुना पानी

3 लीटर पानी का सेवन

पानी सिर्फ प्यास को ही नहीं बुझाता है, बल्कि यह कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। जो लोग हर दिन कम से कम दो-ढाई लीटर पानी का सेवन करते हैं वे कम बीमार पड़ते हैं। ऐसे लोग पेट की समस्या से जल्दी परेशान नहीं होते हैं, उनकी त्वचा चमकदार रहती है और उन्हें मुहांसों की समस्या भी नहीं होती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हर दिन 3 लीटर पानी जरूर पिएं। कई लोगों को अधिक पानी पीने से हाजमे में गड़बड़ी की शिकायत होती है। इसके लिए चिकित्सक की सलाह लें।

हरी सब्जियों-मौसमी फलों का सेवन

फल और सब्जियां खाने से एक ओर जहां कैंसर से बचाव होता है, वहीं दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। यह पेट को भी साफ-स्वस्थ रखते हैं। इसके साथ ही कई अध्ययनों से मालूम पड़ा है कि हरी सब्जियां और फल खाने वाले लोग सब्जियां और फल नहीं खाने वालों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं।

7-8 घंटों की नींद

कई रिसर्च अध्ययनों के अनुसार जो लोग 7 घंटों से कम नींद लेते हैं वह कई बीमारियों के शिकार हो जाते है। अच्छी और पर्याप्त नींद बढि़या सेहत के लिए बहुत जरूरी है। जो लोग रात को 10 बजे सोने जाते हैं और 6 बजे उठते हैं वे पूरा दिन फ्रेश महसूस करते हैं।