EBM News Hindi

सोने में दर्ज की गई गिरावट, चांदी की चमक भी पड़ी फीकी, जानिए क्या रहे भाव

0

नई दिल्ली, पीटीआइ। सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें सप्ताह के पहले दिन सोमवार को लगभग स्थिर रही। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 39,210 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर बना रहा। सिक्युरिटीज के अनुसार कमजोर हाजिर मांग के कारण सोने के भाव स्थिरता बनी रही। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह शनिवार को सोना 39,240 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। शनिवार के इस भाव की तुलना में सोने में सोमवार को 30 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज हुई है।

सोने के साथ ही चांदी में भी सोमवार को 90 रुपये की गिरावट दर्ज हुई है। इस गिरावट से चांदी की कीमत 46,390 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। गौरतलब है कि शनिवार को चांदी 46,480 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा कम लिवाली किये जाने से चांदी के भाव में यह गिरावट देखने को मिली है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव दिल्ली में गिरावट के साथ 39,210 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा है। उन्होंने बताया कि कमजोर हाजिर मांग के कारण यह गिरावट देखी गई है।

उधर गिरावट के साथ खुला रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में 21 पैसे की गिरावट के साथ एक डॉलर के मुकाबले 71.09 पर कारोबार कर रहा था।

वहीं, वैश्विक स्तर की बात करें, तो न्यूयॉर्क में सोना सोमवार को मामूली गिरावट के साथ 1,503 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी भी मामूली गिरावट के साथ 17.47 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।