EBM News Hindi

सिर्फ कीवी स्‍मूदी पीकर घटा सकते हैं वजन

फिट और स्वस्थ रहना समय की जरूरत बन गया है और अब लोग वजन घटाने के लिए गोलियों एवं सप्‍लीमेंट्स जैसे आसान तरीकों को अपनाने लगे हैं। इनका इस्‍तेमाल करने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि इस तरह की चीजों के दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। भले ही ये कहा जाता है कि वजन घटाने की गोलिया और सप्‍लीमेंट्स सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती हैं लेकिन वास्तविकता यह है कि इनकी वजह कोई अन्‍य स्वास्थ्य विकार पैदा हो जाता है।
निस्संदेह, वजन कम करने के लिए सेहतमंद और प्राकृतिक तरीकों से बेहतर कुछ नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार, वजन कम करने का एक हैल्‍दी तरीका उपरोक्‍त समाधानों की तुलना में अधिक कारगर है। ऐसे कई प्राकृतिक तरीके हैं जिनकी मदद से आप वजन घटा सकते हैं। अपने डेली रुटीन में कुछ बदलाव लाकर और व्‍यायाम को अपनी नियमित जीवनशैली में शामिल करके आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं लेकिन क्या आपने कभी आपने सुना है कि टेस्‍टी क्रीमी स्मूदी से भी वेट लॉस किया जा सकता है?चौंक गए ना.., ये बिलकुल सच है! खैर, आपको यह जानकर वास्तव में खुशी होगी कि कीवी स्मूदी से आप वजन कम कर सकते हैं। हालांकि, एक स्थायी तरीके से वजन कम करने में समय लगता है लेकिन व्यायाम और सक्रिय जीवनशैली की मदद से आप इस काम को जल्‍दी कर सकते हैं।
कीवी में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और पोटाशियम प्रचुर मात्रा में होता है। ये सब चीज़ें मिलकर कीवी को सेहत के लिए फायदेमंद बनाती हैं। कीवी न सिर्फ मेटाबोलिज्‍म को बढ़ाता है बल्कि पाचन में भी सुधार लाता है। कीवी में एसटिनिडेन नामक एंजाइम मौजूद होता है जिसकी वजह से कीवी प्रोटींस को पचाने और वसा के अणुओं को तोड़ने में मदद करता है। इससे पेट भरा भी रहता है और कई बीमारियां भी दूर होती हैं। सिंपल कीवी स्मूदी बनाने के लिए कुछ ताज़े कीवी, दही, शहद और कुछ बादाम लें। कीवी स्‍मूदी को हैल्‍दी बनाने के आप अपनी पसंद की चीजें भी इसमें डाल सकते हैं। इस स्मूदी से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। अगर आप इसे और भी ज्‍यादा हैल्‍दी बनाना चाहते हैं तो इसे बादाम के दूध के साथ तैयार कर सकते हैं और बाद में बादाम पीसकर स्‍मूदी को गार्निश कर सकते हैं।