EBM News Hindi

सरकार बंद कर सकती है 150cc से नीचे के बाइक व स्कूटर, जानिये क्या है वजह

देश में लगातार प्रदुषण बढ़ता जा रहा है और सरकार इसके लिए कई तरह के कदम भी उठा रही है। लेकिन दैनिक जीवन में बढ़ती उपयोगिता को भी नकारा नहीं जा सकता है और इसके विकल्प के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों को लाया जा रहा है।
सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के चलान को बढ़ावा देने के लिए कई रूप से लोगों को जागरूक कर रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदी पर प्रोत्साहन राशि भी उपलब्ध कर रही है तथा उसके लिए फेम II स्कीम को लाया गया है।
इस स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक वाहन की खरीदी पर उसकी कीमत में छूट का लाभ लिया जा सकता है। इस तरह के कई योजनाएं भविष्य में सरकार द्वारा और लायी जा सकती है। लेकिन साथ ही सरकार कड़े कदम उठाने से भी नहीं चूक रही है।
कहा जा रहा है कि देश में 2025 के बाद सिर्फ इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों की बिक्री होगी। सरकार 150cc से कम क्षमता वालों बाइक व स्कूटर को सिर्फ इलेक्ट्रिक इंजन के साथ बेचना अनिवार्य कर सकती है तथा सामान्य इंजन पर बैन लगा सकती है।
उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल 2023 से सिर्फ इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहन को बेचा जाना अनिवार्य कर दिया जायेगा व अन्य इंजन पर रोक लगा दी जायेगी। सरकार ने इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों की खरीदी पर भी छूट दे रखी है।