EBM News Hindi

विश्व कप 2019 : इन 5 बल्लेबाजों की विस्फोटक पारी से तय होगा नया विश्व चैंपियन

नई दिल्ली : दुनिया की 10 शानदार टीमें मिशन विश्व कप की आखिरी तैयारी में जुट चुकी। सभी टीमें क्रिकेट के क्राउन को अपने देश ले जाने की तैयारी में वार्मअप मैच खेल रही हैं। क्रिकेट के बदले नियम के बाद यह खेल बल्लेबाज का खेल बन चुका है और नियम भी उन्हें फेवर करने वाले बनाए जा रहे हैं। क्षेत्ररक्षण और पावर-प्ले के बदले नियम के बाद गेंदबाजों पर हमेशा रन बचाने और सधी हुई गेंदबाजी की तलवार लटकी रहती है। राहुल द्रविड़ से लेकर रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों ने कहा है कि यह विश्व कप बड़े स्कोर वाला क्रिकेट विश्व कप होगा। इंग्लैंड में मौसम और कंडीशन बल्लेबाजी और गेंदबाजी में बड़ी भूमिका निभाते हैं।क्रिकेट पंडितों की मानें तो ओवरकास्ट कंडीशन, स्विंग होती गेंदें और प्रेशर सिचुएशन ये तीन ऐसे फैक्टर हैं जिस पर जीत हासिल करने वाला कप्तान इस विश्व कप का विजेता साबित होगा। जानिए कौन हैं वो 5 बल्लेबाज जिन पर इस वक्त दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों की निगाहें टिकी हुई हैं और जो अपनी टीम के लिए वर्ल्ड कप जिताने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।
पिछले पांच सालों में दुनिभर में कई बल्लेबाजों ने एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए और तोड़े। विश्व कप 2019 की लिस्ट में जिस बल्लेबाज पर दुनियाभर की निगाहें हैं उस लिस्ट में सबसे टॉप पर हैं विराट कोहली। कोहली को मॉडर्न डे क्रिकेट का ‘डॉन ब्रैडमैन’ कहा जाता है और इसकी वजह है क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में उनके बनाए रनों की संख्या। कोहली ने पिछले 4 सालों में ODI क्रिकेट में 78.29 की औसत से कुल 4306 रन बनाए हैं। 890 रेटिंग पॉइंट के साथ कोहली ICC ODI रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज हैं और यह बहुत स्वाभाविक है कि क्रिकेट के दिग्गज इस शख्स की बदौलत टीम इंडिया को विश्व कप जीतने कप जीतने का प्रबल दावेदार भी मान रहे हैं। कोहली ने इंग्लैंड में कुल 22 ODI मुकाबले खेले हैं और इनके नाम 54.56 की औसत से 873 रन दर्ज हैं। पिछले एक साल में कोहली अपने जीवन के सबसे प्राइम फॉर्म से गुजर रहे हैं और साल 2018 से अब तक उन्होंने 25 ODI मुकाबलों में 90.65 की औसत से 1813 रन बनाए हैं। कोहली न सिर्फ टीम इंडिया की रीढ़ हैं बल्कि टीम इंडिया अगर विश्व कप जीतने का सपना देख रही है तो उसे सच बनाने में इस खिलाड़ी की भूमिका ऐतिहासिक होने वाली है।
सैंडपेपर गेट विवाद के बाद लगभग एक साल का बैन झेलने के बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया की जीत और हार में सबसे बड़ा अंतर साबित हो सकते हैं। उन्होंने इसकी बानगी आईपीएल-2019 के 12 मैचों में एक टीजर के तौर पर दे दिया है। वार्नर एक ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो किसी भी मैच का रूख अपने दम पर पलट सकते हैं। आईपीएल के 12 मैचों में 69.20 की औसत से 692 रन बनाने वाले वार्नर ODI फॉर्मेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। 106 ODI खेल चुके वार्नर 43.00 की औसत से ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए 4343 रन बना चुके हैं और किस भी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ने में माहिर हैं।