EBM News Hindi

विराट कोहली व रोहित शर्मा यहां अब तक हैं साथ-साथ, कौन निकल जाएगा आगे कह नहीं सकते !

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली व रोहित शर्मा इस कैलेंडर वर्ष में टीम इंडिया के लिए अब तक जमकर रन बनाए हैं। दोनों बल्लेबाजों ने क्रिकेट के हर प्रारूप में टीम इंडिया का प्रतिनिधत्व करते हुए बेहद कम मौकों पर ही टीम को निराश किया है। इस वर्ष के शुरुआत से लेकर अब तक इन दोनों खिलाड़ियों ने जितने भी मैच खेले हैं उनमें मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड लेने के मामले में बराबरी पर रहे  हैं। हालांकि ये महज एक संयोग है, लेकिन ये आंकड़ा बेहद दिलचस्प और कमाल का है। वैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2019 में रन बनाने के मामले में विराट रोहित से जरा सा आगे हैं, लेकिन शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा विराट कोहली पर हावी हैं।

विराट कोहली व रोहित शर्मा अब तक हैं बराबरी पर

2019 में अब तक विराट कोहली व रोहित शर्मा ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कुल 36-36  मैच खेले हैंं। इन मैचों में विराट कोहली व रोहित शर्मा दोनों ने ही 7-7 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है। वहीं ये दोनों एक-एक बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी हासिल कर चुके हैं। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ संपन्न हुए टेस्ट सीरीज में मिला जबकि विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए दिया गया था। वैसे ये साल खत्म होने में कुछ वक्त शेष बचा है ऐसे में मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज लेने के मामले में दोनों में कौन किसे पीछे छोड़ देता है ये देखना दिलचस्प होगा।

रन के मामले में विराट तो शतक के मामले में रोहित शर्मा आगे

अगर बात अब तक खेले हुए 36-36 मैचों में दोनों खिलाड़ियों के रन के बारे में करें तो यहां पर विराट कोहली रोहित शर्मा से जरा सा आगे नजर आते हैं। 36 मैचों में विराट कोहली ने 2043 रन बनाए हैं जबकि रोहित शर्मा ने 1967 रन बनाए हैं। इन मैचों में शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा आगे हैं। उन्होंने 36 मैचों में कुल 9 शतक लगाए हैं जबकि विराट के बल्ले से अब तक खेले 36 मैचों में कुल 5 शतक निकले हैं। इस वर्ष अब तक रोहित शर्मा ने 4 टेस्ट में 529, 24 वनडे में 1232 जबकि 8 टी20 मैच में 206 रन बनाए हैं। रोहित ने टेस्ट में तीन जबकि वनडे में 6 शतक लगाए हैं। विराट कोहली ने इस वर्ष अब तक 9 टेस्ट में 472, 22  वनडे में 1288 जबकि 7 टी20 मैचों में 283 रन बनाए हैं। विराट ने टेस्ट में एक शतक जबकि वनडे में 5 शतक लगाए हैं।