EBM News Hindi

लोकसभा में नेता विपक्ष के लिए दावा नहीं करेगी कांग्रेस: सुरजेवाला

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी की ओर से ससंद में नेता विपक्ष के पद के लिए दावा नहीं किया जाएगा। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि लोकसभा में नेता विपक्ष के लिए सांसदों की जो संख्या चाहिए वो हमारे पास नहीं है। हमारे पास 54 सांसदों की संख्या नहीं हैं तो हम इसके लिए दावा नहीं करेंगे। कांग्रेस ससंदीय दल की बैठक के बाद सुरजेवाला ने इसकी जनकारी दी है।

सुरजेवाला ने कहा, यह तथ्य है कि हमारे पास जरूरी से दो सांसद कम हैं, आधिकारिक तौर पर हमारे पास विपक्ष के नेता का पद नहीं हो सकता। सरकार के पाले में गेंद है वो सैद्धांतिक तौर पर किसी पार्टी को विपक्ष नियुक्त करते हैं या नहीं लेकिन कांग्रेस इसके लिए दावा नहीं करेगी। 16वीं लोकसभा यानी 2014 में भी कांग्रेस महज 44 सीटों पर सिमट गई थी। तब भी कांग्रेस को नेता विपक्ष का पद नहीं मिल सका था।

बता दें कि लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद लेने के लिए 10 फीसदी सीटों की जरूरत होती है। 542 सीटों पर चुनाव हुआ है, ऐसे में कांग्रेस को नेता विपक्ष के लिए 54 सीटों की जरूरत थी लेकिन उसे 52 सीटों पर जीत मिली है। उसे नेता विपक्ष के पद पर दावा करने के लिए कम से कम 54 सीटों की जरूरत थी। चुनाव में भाजपा ने अकेले 303 सीटों पर जीत हासिल की है और नरेंद्र मोदी फिर से पीएम बने हैं। चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बाद डीएमके को 23 जबकि वायएसआर कांग्रेस और टीएमसी को 22-22 सीटों पर जीत मिली है। इससे पहले सोनिया गांधी को कांग्रेस के नवनिर्वाचित सांसदों ने अपने संसदीय दल का नेता चुना। इस दौरान रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी ने कहा कि हम उन 12.13 करोड़ मतदाताओं का धन्यवाद करते हैं जिन्होंने कांग्रेस पार्टी पर भरोसा किया। सोनिया ने पार्टी कार्यकर्ताओं को निराश ना होने और जोश के साथ काम करने की बात कहते हुए कहा कि चुनाव में हार का पार्टी की विचारधारा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हम अपने आदर्श पर टिके हुए हैं। चुनाव में हार का हमारी विचारधारा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हम सरकार के सकारात्मक काम का समर्थन करेंगे लेकिन अगर यह हमारे खिलाफ काम करते हैं तो हम आखिरी सांस तक लड़ेंगे।