EBM News Hindi

लाखों छात्रों को बड़े तोहफे की तैयारी में मोदी सरकार, Delhi Metro के किराये में छूट संभव

नई दिल्ली, पीटीआइ। Centre will soon announce discount in fares for students, senior citizens in metro trains: दिल्ली के लाखों छात्र-छात्राओं और बुजर्गों को जल्द ही केंद्र सरकार मेट्रो ट्रेनों (Delhi Metro) में किराये में छूट का एलान कर सकती है। यह बात आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union housing and urban affairs minister, Hardeep Singh Puri)  ने समाचार एजेंसी पीटीआइ से बातचीत में कही है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मानें दिल्ली मेट्रो ट्रेनों में छात्राओं और महिला बुजुर्गों को किराये में किस वर्ग को कितना छूट दी जाएगी? यह निर्धारित करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर काम तेजी से चल रहा है। इसका एलान जल्द किया जा सकता है। साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि छूट के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों की पुष्टि और पहचान तकनीकी को किसी पहचान के साथ जोड़ा जाएगा। वहीं, तकनीक का जिक्र आने पर उन्होंने इतना भर कहा कि इस सेवा के तहत यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि इसका लाभ वही उठाएं, जिनके लिए इसका एलान किया जाएगा। गलत लोग  इसका लाभ न उठा पाएं, इसकी भी तैयारी की जा रही है। इसके लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि मेट्रो ट्रेनों में इसका लाभ छात्रों और बुजुर्गों को देने के लिए एक फॉर्मूला तय किया है, जो सिर्फ छात्रों और बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं है। इसमें विकलांग लोगों को भी शामिल करने पर विचार हो सकता है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा- ‘ जो छात्र और बुजर्ग दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों में सफर करते हैं, हम उन्हें तकनीकी के जरिये मेट्रो के किराये में छूट देने के लिए तैयार हैं। केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि यह ठीक तरीके से लागू  हो।’